नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जल्द ही कमी देखने को मिल सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि अगर क्रूड ऑयल की कीमतों में मंदी का दौर बना रहे और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट न हो तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जल्द ही दो रुपये तक की कमी आ सकती है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 15 दिनों में 10 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है. जानकारी के मुताबिक क्रूड ऑयल के दाम अभी 64 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. आठ मार्च को क्रूड ऑयल की कीमत  70 डॉलर प्रति बैरल थी. माना जा रहा है कि कच्चे तेल की कीमतों में अभी और कमी देखने को मिल सकती है.


सूत्रों की मानें तो कई देश फिर से कुछ शहरों में लॉकडाउन लगाने की बात कर रहे हैं. ऐसा होने से तेल की मांग में गिरावट देखने को मिल सकती है. तेल की मांग में कमी होने के कारण कीमतों पर सीधा असर देखने को मिल सकता है. ऐसे में तेल कंपनियों को कम कीमत में क्रूड ऑयल मिलेगा.


सूत्रों ने बताया कि तेल कंपनियां पेट्रोल की कीमतों में 4 रुपये की कटौती करेगी जबकि डीजल के दाम 2 रुपये तक कम किए जा सकते हैं. तेल कंपनियों के इस कदम से तेल उपभोक्ताओं को सीधा फायदा होगा.


पिछले साल 13 रुपये वसूली गई थी एक्साइज ड्यूटी


तेल की बढ़ती कीमतों का एक और भी कारण है सरकार की ओर से लगाए गई एक्साइज ड्यूटी. पिछले साल सरकार की ओर से पेट्रोल पर 13 रुपये जबकि डीजल पर 16 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाए गए थे.


बता दें कि हाल ही में पेट्रोल की कीमत कई शहरों में 100 के पार चली गई थी जिसके बाद देशभर में विपक्षी दलों के नेताओं ने सड़कों पर सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था.

हालांकि आज घरेलू तेल कंपनियों ने कई दिनों बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की है. दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 18 पैसे और डीजल की कीमतों में 17 पैसे की गिरावट देखने को मिली. बुधवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 90.99 रुपये और डीजल 81.30 रुपये प्रति लीटर पर आ गया.

One Year of Lockdown: ठीक एक साल पहले देश में लगा था लॉकडाउन, लोगों पर टूटा था मुसीबतों का पहाड़