देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार आसमान छूती जा रही हैं. रविवार को लगातार छठे दिन देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत में वृद्धि दर्ज की गयी. इस के साथ मुंबई और दिल्ली समेत देश के सभी शहरों में इनके दाम अपने उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. मुंबई में पेट्रोल शतक के करीब पहुंच गया है. रविवार को यहां इसकी कीमत 28 पैसे की बढ़त के साथ 95.21 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. वहीं, यहां डीजल का भाव भी 34 पैसे की तेजी के साथ 86.04 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां रविवार को पेट्रोल 29 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 88.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. डीजल का भाव भी 32 पैसे की बढ़त के साथ 79.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.


चेन्नई, कोलकाता और पटना में भी कीमतों में इजाफा 


दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर ही चेन्नई, कोलकाता और पटना समेत देश के अन्य बड़े शहरों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. चेन्नई में रविवार को पेट्रोल 26 पैसे की बढ़त के साथ 90.96 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 30 पैसे की बढ़त के साथ 84.16 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 28 पैसे की बढ़त के साथ 90.01 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 32 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 82.65 रुपये प्रति लीटर हो गया है. बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल के आज के भाव में 28 पैसे की वृद्धि दर्ज की गयी और ये 91.28 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है. डीजल भी 32 पैसे की तेजी के साथ 84.41 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है.


क्रूड ऑयल की कीमत में आ रही है तेजी 


चीन में ईंधन की मांग में भारी इजाफा होने के चलते क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी हो रही है. पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव 1.52 डॉलर की उछाल के साथ 62.66 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. वहीं, क्रूड ऑयल का फ्यूचर भाव 1.48 डॉलर की तेजी के साथ 59.72 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था.


यह भी पढ़ें 


पॉजिटिव जोन में औद्योगिक उत्पादन, दिसंबर में एक फीसदी का मामूली इजाफा


एयर किराए में बढ़ोतरी से एयरलाइंस शेयरों में तेजी की उम्मीद बढ़ी, क्या आपको इन शेयरों में करना चाहिए निवेश