नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है. आज कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन इसे राहत नहीं कहा जा सकता क्योंकि नए साल के पहले महीने में पेट्रोल-डीजल के दाम में करीब आठ बार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पेट्रोल की कीमतों में इस कदर आग लगी हुई है कि अब यह 100 रुपये प्रति लीटर होने की राह पर पहुंच गया है. वहीं डीजल की कीमतें में आसमान छू रही हैं.


आपको जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमतें सबसे ज्यादा हैं. यहां सामान्य पेट्रोल का भाव 97.76 रुपये प्रति लीटर है. वहीं एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल का रेट 100.51 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुका है. वहीं श्रीगंगानगर में ही सबसे महंगा डीजल भी मिल रहा है, यहां डीजल का रेट 89.46 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल की कीमतें शहर दर शहर कैसे अलग हैं इसे भी समझ लीजिए. राजस्थान के ही जयपुर में सामान्य पेट्रोल 93.22 रुपये प्रति लीटर है.


देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें
देश की राजधानी दिल्ली में भी पेट्रोल कीमतें नए रिकॉर्ड छू रही हैं. दिल्ली में पेट्रोल 85.70 रुपये और डीजल 75.88 रुपये प्रति लीटर है. आर्थिक राजधानी मुंबई भी महंगे ईंधन के बोझ तले दबी जा रही है. मुंबई में पेट्रोल 92.28 रुपये और डीजल 82.66 रुपये प्रति लीटर है. चुनावी राज्य कोलकाता में कोलकाता में पेट्रोल 87.11 रुपये और डीजल 79.48 रुपये प्रति लीटर है. एक और महानगर चेन्नई की बात करें तो यहां पेट्रोल 88.29 रुपये और डीजल 81.84 रुपये प्रति लीटर है.


कच्चे तेल की कीमतें कम फिर भी बढ़ रहे दाम
आपको बता दें कि तेल की कीमतों का संबंध अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से होता है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल जिस कीमत पर है उस आधार पर भारत में कीमतें बेहद कम होनी चाहिए. साल 2014 कच्चा तेल 108 रुपये प्रति बैरल था और तेल की पेट्रोल 72 रुपये लीटर था. वहीं आज की बात करें तो अभी कच्चा तेल करीब 55 डॉलर प्रति बैरल है और पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर पहुंचने को बेताब हैं. तो सवाल उठता है कि कीमतों में यह अंतर कैसे आ रहा है? दरअसल केंद्र और राज्य सरकारें तेल पर टैक्स बढ़ाती जा रही हैं. पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार एक्साइज ड्यूटी लेती है राज्य सरकार वैट लगाती हैं.


सरकार पर हमलावर है विपक्ष, राहुल गांधी ने साधा निशाना
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर रविवार को केन्द्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि लोग मंहगाई की मार झेल रहे हैं और मोदी सरकार कर इकट्ठा करने में व्यस्त है. गांधी ने ट्वीट किया,‘‘ मोदी जी जीडीपी- गैस, डीजल और पेट्रोल में बेतहाशा वृद्धि लाए हैं.’’ उन्होंने कहा,‘‘ लोग मंहगाई से परेशान है और मोदी सरकार कर इकट्ठा करने में व्यस्त है.’’


एसएमएस के जरिये जाने अपने शहर के दाम
आपको बता दें, आप घर बैठे अपने शहर में पेट्रो-डीजल के दाम आसानी से जान सकते हैं. आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, आपको बस आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. आपके ये भेजते ही आपको आपके शहर के डीजल-पेट्रोल के दाम की खबर एसएमएस के जरिये पता चल जायेगी. बता दें कि हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमत बदलती हैं और सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू भी हो जाती है.


ये भी पढ़ें-
Exclusive: वायुसेना के जंगी बेड़े की रीढ़ की हड्डी बन सकता है तेजस, चीन-पाकिस्तान के फाइटर जेट्स पर पड़ेगा भारी
चीन ने टीके के ट्रायल की लागत शेयर करने के लिए कहा तो बांग्लादेश ने Vaccine के लिए किया भारत का रुख