नई दिल्ली: सरकार के लाख आश्वासन के बावजूद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड इजाफा हो रहा है. दिल्ली में आज फिर पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 33 पैसे की बढ़ोतरी हुई. जिसके बाद पेट्रोल की कीमत 76 रुपये 57 पैसे पर पहुंच गई है. वहीं डीजल में भी रिकॉर्ड बढोतरी दर्ज की गई है. सोमवार को डीजल की कीमतों में भी 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. आज राष्ट्रीय राजधानी में डीजल 67 रुपये 82 पैसे में मिल रहा है. पेट्रोल-डीजल भारत के इतिहास में कभी भी दिल्ली में इतना महंगा नहीं बिका. जितना महंगा आज मोदी सरकार के कार्यकाल में बिक रहा है. दिल्ली में मनमोहन सिंह की सरकार में सबसे अधिक महंगा पेट्रोल 14 सितंबर 2013 को बिका था. तब पेट्रोल की कीमत 76 रुपये छह पैसे थी.


सच में कर्नाटक चुनाव की वजह से नहीं बढ़ाए जा रहे थे दाम?
दरअसल, कर्नाटक में वोटिंग के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. विपक्षी दलों का दावा भी बिल्कुल सही साबित हो रहा है. कर्नाटक में 12 मई को वोट डाले गए थे. जिसके बाद 14 मई 2018 से लगातार पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हो रहा है. पिछले 8 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर एक रुपये 94 पैसे की बढ़ोतरी हुई है.


ध्यान रहे की कर्नाटक विधानसभा के दौरान 24 अप्रैल 2018 से लेकर 13 मई 2018 तक पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं की गई थी. दिल्ली में इसकी कीमत 74 रुपये 63 पैसे पर बना हुआ था. विपक्षी दलों का दावा था कि कर्नाटक चुनाव की वजह से तेल की कीमतों में इजाफा नहीं किया जा रहा है. चुनाव खत्म होते ही मोदी सरकार आम लोगों के जेब पर भार डालेगी.


पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने पर कांग्रेस हमला, कहा- बीजेपी जनता को धोखा रही है


आपके शहर में पेट्रोल की कीमत कितनी है?
आज की तरह रविवार को भी पेट्रोल की कीमत में रविवार को 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76 रुपया 57 पैसा है. वहीं कोलकाता में 79 रुपया 24 पैसा, मुंबई में 84 रुपया 40 पैसा और चेन्नई में 79 रुपया 47 पैसा प्रति लीटर है.


डीजल का हाल
दिल्ली में डीजल की कीमत 67 रुपया 82 पैसा, कोलकाता में 70 रुपया 37 पैसा, मुंबई में 72 रुपया 21 पैसा और चेन्नई में 71 रुपया 59 पैसा प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफे से इसका सीधा असर आपकी-हमारी जेबों पर पड़ता है. सब्जी, ट्रांसपोर्ट और अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुओं के दामों में इजाफा होने का खतरा बना रहता है.


सरकारी आश्वासन
देश में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि मैं मानता हूं कि देश के लोगों को और मुख्यतः मध्यम वर्ग के लोगों पर पेट्रोल, डीजल की कीमतों को बुरा असर पड़ा है. भारत सरकार इसका हल निकालने के लिए जल्द ही कोई कदम उठाएगी.