देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है. राजस्थान के एक शहर में पेट्रोल की कीमत 104 रुपये को भी पार कर गई है. ऐसे में यदि कहीं पेट्रोल या डीजल के फ्री मिलने की खबर मिले, तो लोगों को यकीन करना मुश्किल हो जाएगा. पर यह सच है. केरल के एक पेट्रोल पंप मालिक ने बढ़ती महंगाई को देखते हुए ऑटो ड्राइवर को फ्री में पेट्रोल-डीजल देने का ऑफर दिया है. यह काम हो रहा है केरल के Kasaragod जिले के इनमाकजे ग्राम पंचायत में स्थित एक पेट्रोल पंप पर. इस ग्राम पंचायत के Kudukoli पेट्रोल पंप पर प्रति ऑटो ड्राइवर को तीन लीटर पेट्रोल या डीजल फ्री में दिया जा रहा है. 


इलाके में 313 ऑटो रिक्शा 
दो दिन पहले ही कुडुकोली पेट्रोल पंप ने इस ऑफर की घोषणा की है. पेट्रोल पंप के मैनेजर Siddeek Madumoole ने बताया कि इस पेट्रोल पंप पर आने वाले करीब 313 ऑटो रिक्शा चल रहे हैं. इन्हें साढ़े 6 बजे सुबह से पेट्रोल या डीजल दिए जा रहे हैं. न्यू इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक पेट्रोल पंप सीदिक नाम के एक व्यक्ति के भाई अब्दुल्ला मदुमुले का है जो अबु धाबी में चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. अब्दुल्ला ने बताया कि लॉकडाउन के कारण ऑटोरिक्शा डाइवर की परेशानी पहले से बढ़ी हुई है. इसके बाद तेल की कीमत में बढ़ोतरी ने इनकी चिंता को और बढ़ा दिया है. इन परेशानियों को देखते हुए हमने इन ड्राइवरों को पेट्रोल और डीजल फ्री में देने का मन बनाया है. 


15 किलोमीटर दूर से आ रहे हैं ऑटो ड्राइवर 
सिदिक ने बताया कि यह योजना सिर्फ दान के लिए है न कि बिजनेस को प्रमोट करने के लिए. उन्होंने कहा कि जब से यह ऑफर दिया गया है कि यहां से 15 किलोमीटर दूर से ऑटोरिक्शा आ रहे हैं. कर्नाटक के सरादका से भी कुछ ऑटो ड्राइवर आए हैं जिन्हें मुफ्त में पेट्रोल दिया गया. उन्होंने कहा कि पेरला, बदियादका, नीरचल इलाकों से ऑटो ड्राइवर इस ऑफर का लाभ उठा रहे हैं. नीरचल से आने वाले एक ऑटोड्राइवर संजीव मेपेदी ने बताया कि हम 15 किलोमीटर दूर से आए हैं. पिछले 37 साल से मैं ऑटो चला रहा हूं लेकिन आज तक मुझे फ्री में कहीं पेट्रोल नहीं मिला. जीवन में पहली बार मुझे 2 लीटर पेट्रोल फ्री में मिला. उन्होंने बताया कि पेट्रोल की कीमत तो आसमान छू ही रही है, अब ऑटो के लिए इंश्योरेंस की रेट भी बढ़ गई है. पहले नई ऑटो पर 6000 रुपये की प्रीमियम थी, अब यह बढ़कर 9000 रुपये हो गई है. 


ये भी पढ़ें-


Amarnath Yatra 2021: अमरनाथ यात्रा को लेकर आज फैसला आने की उम्मीद, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दिए संकेत


Medical PG Exam: मेडिकल की पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा रद्द कराने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार, जानिए क्या कहा