PF Fraud: भविष्य की जरूरतों में काम आ सके इसलिए कर्मचारियों की तनख़्वाह का कुछ हिस्सा प्रॉविडेंट फंड (PF) के तौर पर काटा जाता है. लेकिन मुंबई के अंधेरी इलाके से PF के नाम पर धोखाधड़ी का एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां सिक्योरिटी गार्ड का काम करने वाले कर्मचारियों की पगार से PF के पैसे काटे तो गए, लेकिन उन पैसों को PF कार्यालय में जमा ही नहीं कराया गया.


पुलिस के अनुसार PF के नाम पर काटी गई ये रकम एक करोड़ से ज्यादा की है. ओशिवारा पुलिस ने इस मामले में आरोपी व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 406 और 34 के तहत मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है. 


पुलिस के मुताबिक, ये सिक्योरिटी गार्ड, 'एजाईल सिक्योरिटी फोर्स एंड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड' नाम की कंपनी के लिए काम करते थे. कंपनी की तरफ से इन्हें बैंक ऑफ बड़ोदा में ड्यूटी पर लगाया गया था. इन सिक्योरिटी गार्ड की पगार से अप्रैल 2017 से लेकर मार्च 2021 तक PF के नाम पर पैसे तो काटे गए पर उसे प्रॉविडेंट फंड के ऑफिस में जमा ही नहीं कराया गया. 


PF के नाम से काटी एक करोड़ 3 लाख से ज्यादा की रकम 


ओशिवारा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संजय बेंडाले ने बताया कि, "हमारे पास PF ऑफिस के एक अधिकारी ने इस बात की शिकायत की. जिसके बाद उनकी शिकायत के आधार पर हमने सतनाम मैनी नाम के शख्स के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.


जानकारी के अनुसार आरोपी व्यक्ति ने इन सिक्योरिटी गार्ड की पगार से लगभग एक करोड़ 3 लाख से ज्यादा की रकम PF के नाम से काटी थी. आरोपी ने इस रकम को अपने निजी इस्तेमाल में लगाया था. पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है और ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस रकम का इस्तेमाल किस काम के लिए किया गया है.  


यह भी पढ़ें 


प्रतिबंधों का दौर: अमेरिका के बाद तालिबान को IMF का झटका, संसाधनों के इस्तेमाल पर लगाई रोक


Taliban Impact: तालिबान ने भारत से कारोबार पर लगा दी रोक, ड्राई फूट्स 20 फीसदी तक हो गए महंगे