Illegal Phone Tapping Case: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर संजय पांडे (Sanjay Pandey) के खिलाफ अवैध फोन टैपिंग मामले में केस दर्ज किया है. संजय पांडे के अलावा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व प्रबंध निदेशक चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishna) समेत कई और लोगों पर इस मामले में अलग-अलग आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. सीबीआई इस मामले में मुंबई, पुणे समेत कई जगहों पर छापेमारी कर रही है.


सीबीआई के एक आला अधिकारी ने बताया कि यह मुकदमा केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर दर्ज किया गया है. इस मामले में आरोप है कि साल 2009 से साल 2017 के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की तत्कालीन प्रमुख चित्रा रामकृष्ण और एक दूसरे निदेशक रवि ने मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर संजय पांडे के साथ आपराधिक षड्यंत्र कर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कई कर्मचारियों का फोन टेप किया.


संजय पांडे की कंपनी का इस्तेमाल!


आरोप है कि इस अवैध फोन टैपिंग मामले में मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर संजय पांडे के द्वारा बनाई गई कंपनी का इस्तेमाल किया गया. बता दें  कि संजय पांडे ने साल 2001 में आई सिक्योरिटी नाम से एक कंपनी बनाई थी. इस कंपनी के पास साल 2009 से साल 2015 के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की सिक्योरिटी ऑडिट का काम था. आरोप है कि संजय पांडे की इस कंपनी ने अवैध तरीके से फोन टेप किए और इस मामले में सभी आरोपियों की भूमिका भी रही.


सीबीआई ने कहा-कहां मारे छापे?


सीबीआई ने इस मामले में नया मुकदमा दर्ज कर मुंबई-पुणे समेत कई जगहों पर छापेमारी की है. सीबीआई के एक आला अधिकारी ने बताया कि अब तक हुई छापेमारी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद हुए हैं. छापेमारी का दौर अभी जारी है. ध्यान रहे कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को लोकेशन घोटाले मामले में सीबीआई ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व प्रमुख चित्रा और उनके सहयोगी आनंद के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया था.


संजय पांडे और चित्रा रामकृष्ण की मुश्किलें बढ़ीं


इस मामले में ईडी (ED) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (Money Laundering) के तहत जांच शुरू की थी. चित्रा रामकृष्ण फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल में है. दो दिन पहले ही ईडी ने मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर संजय पांडे (Sanjay Pandey) से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को लोकेशन मामले में पूछताछ की थी. फिलहाल अब सीबीआई (CBI) ने इस मामले में एक नया मुकदमा दर्ज किया है. जिससे साफ तौर पर जाहिर है कि आने वाले दिन संजय पांडे समेत चित्रा और उनके सहयोगियों को भारी पड़ सकते हैं मामले की जांच जारी है.


ये भी पढ़ें:


Controversial Tweets: बीजेपी ने हरियाणा यूनिट के IT सेल इंचार्ज अरुण यादव को हटाया, सोशल मीडिया पर उठी गिरफ्तारी की मांग


Mohammed Zubair Case: मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर जर्मनी ने उठाए सवाल तो भारत ने कहा- बयानबाजी से बचना चाहिए