Social Media Viral Post: सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है. पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार सभी आधार कार्ड धारकों को 4 लाख 78 हजार रुपये का लोन दे रही है. अब सवाल ये है कि क्या ये दावा सच है? 


सोशल मीडिया के दौर में हम कुछ पोस्ट, मैसेज और वीडियो दूसरों को तुरंत फॉवर्ड कर देते है. बिना ये जांच करें कि यह पोस्ट, मैसेज और वीडियो झूठी अफवाह तो नहीं फैला रहे हैं. बस हम मैसेज को देखते ही हजारों में लोगों को आगे भेज देते हैं और हजारों लोगों तक झूठा संदेश फैला देते हैं. 


PIB ने बताया पोस्ट का सच


पीआईबी की फैक्ट चेक एक संस्था है, जो सरकार की स्कीमों से जुड़े सोशल मीडिया पर वायरल, वीडियो और मैसेज की जांच करती है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल पोस्ट का भी सच बताया है.



केंद्र सरकार से जुड़ी से है पोस्ट


पीआईबी ने केंद्र सरकार से जुड़ी एक पोस्ट का फैक्ट चेक किया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि सभी आधार कार्ड धारकों को 4 लाख 78 हजार रुपये का लोन दे रही है. पीआईबी ने जब इस पोस्ट की सच्चाई का पता लगाया तो पोस्ट फर्जी निकली. इसके बाद पीआईबी ने अपने ट्विटर हैडल से एक पोस्ट शेयर किया जिसमें बताया गया है कि पीआईबी की फैक्ट चेक में यह पोस्ट फर्जी पाई गई है. भारत सरकार की ओर से ऐसी कोई स्कीम नहीं है.


ये भी पढ़ें-


Fact Check: क्या जोशीमठ में हुआ इतना बड़ा भूस्खलन, जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई