Piyush Goyal In USA: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल एशिया-प्रशांत महासागरीय आर्थिक सहयोग (APEC) समिट में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के चार दिनों के दौरे पर गये हुए हैं. गुरुवार को उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. इसके अलावा उन्होंने वहां पर कई देशों के वणिज्य मंत्रियों और उद्योगपतियों से मुलाकात की और उनको भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया. 


पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'यहां मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि दुनिया भारत को वैश्विक निवेश के हब के रूप में देख रही है. उन्होंने कहा हमारा उद्देश्य दुनिया को भारत में व्यापार करने में आसानी बढ़ाने, उसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने की तरफ पीएम द्वारा परिवर्तनकारी प्रयासों को और आगे बढ़ाना है.


जापान और पेरु के शीर्ष नेताओं से मिले पीयूष गोयल
पीयूष गोयल ने APEC समिट में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात की. उन्होंने मुलाकात के दौरान कहा कि 'जापान के माननीय प्रधानमंत्री से यहां मिलकर बहुत खुशी हुई.' गौरतलब हो कि भारत और जापान के बीच बहुत ही मधुर संबंध हैं. इस दौरान उन्होंने अमेरिका में भारतीय मूल के प्रतिष्ठित निजी कंपनियों के मालिकों से भी बात की. 


माइक्रोनटेक के CEO से मिले गोयल
पीयूष गोयल ने माइक्रोनटेक के सीईओ संजय मेहरोत्रा से मुलाकात हुई. इस मुलाकात में हमने भारत के बढ़ते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को बढ़ाने के लिए उनके प्रयासों के बारे में विस्तार से चर्चा की.


अमेरिका स्थित सेमीकंडक्टर कंपनी माइक्रोन गुजरात में भारत की पहली चिप सुविधा स्थापित कर रही है. इससे आने वाले वर्षों में 5,000 प्रत्यक्ष तथा 15,000 अप्रत्यक्ष नौकरियों का सृजन होगा. सरकार ने देश में 2.7 अरब अमेरिकी डॉलर की सेमीकंडक्टर परीक्षण तथा पैकेजिंग इकाई स्थापित करने के लिए माइक्रोन की परियोजना को जून में मंजूरी दी थी.


ये भी पढ़ें: 37 साल के एयर इंडिया पायलट की दिल्ली एयरपोर्ट पर हार्ट अटैक से मौत, एविएशन रेगुलेशन बॉडी ने थकान से जान जाने की बात को नकारा