नई दिल्ली: वित्त मंत्री पीयूष गोयल मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने एक और नए एम्स की घोषणा की है. उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि देश का 22वां एम्स हरियाणा में बनाया जाएगा. वर्तमान में देश में 21 एम्स का निर्माण कार्य चल रहा है. यहां यह गौर करने वाली बात है कि इन 21 में से 14 एम्स की घोषणा मोदी सरकार ने साल 2014 में सत्ता में आने के बाद की है.


बजट के दौरान वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने आयुष्मान भारत योजना का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यह विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना से देश के 50 करोड़ लोगों को फायदा हो रहा है. आंकड़ों के जरिए वित्त मंत्री ने कहा कि अब तक देश में 10 लाख लोग आयुष्मान भारत योजना के जरिए मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठा चुके हैं. आयुष्मान भारत योजना के अन्य फायदे गिनाते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इससे गरीब लोगों को 3 हजार करोड़ रुपए का बचत हुआ है.


मोदी सरकार में पीयूष गोयल पहली बार बजट पेश कर रहे हैं. अरुण जेटली की तबीयत खऱाब है इस कारण पीयूष गोयल यह अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं. पीयूष गोयल ने बजट में और भी बहुत सारी घोषणाएं की है. उन्होंने बजट पेश करने के दौरान कहा कि हमारी सरकार ने ग्रामीण रोड बनाने की गति तीन गुना बढ़ा दी है.


देखें वीडियो-