नई दिल्ली: दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठा प्रयोग किया गया है. यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट फ्री लिया जा सकता है. फ्री में प्लेटफॉर्म टिकट पाने के लिए आपको  180 सेकेंड में 30 दंड बैठक लगानी होंगी. रेलवे ने अपने  ‘फिट इंडिया’ अभियान के तहत यह शुरुआत की है. अपनी किस्म की पहली योजना में भारतीय रेलवे ने आनंद विहार स्टेशन पर एक दंड बैठक मशीन लगाई है. मशीन के सामने 30 दंड बैठक करने पर आपको अपने-आप फ्री में एक प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगी.


इसी अभियान के तहत रेलवे ने स्टेशन पर ‘दवा दोस्त’ दुकान खोली है जिसमें यात्रियों को जेनरिक दवाएं बेची जाएंगी.


रेलवे के अनुसार, ‘‘दवा दोस्त का लक्ष्य भारतीयों के लिए अपने स्वास्थ्य की देखभाल को आसान बनाना और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती दवाएं उपलब्ध करवा कर स्वास्थ्य पर उनके खर्चों में बचत करना है. दवा दोस्त जेनरिक दवाओं के उपयोग के भारतीय सरकार के रूख का समर्थन करता है. फर्म की फिलहाल राजस्थान और दिल्ली में 10 दुकानें हैं. अगले एक साल में इनकी संख्या बढ़ाकर 100 और चार साल में 1,000 करने की योजना है.’’





यहां अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. जैसे ब्लड प्रेशर जांचने की मशीन. मालिश करने वाली अत्याधुनिक कुर्सी. यह सभी सुविधाएं फिलहाल आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध हैं.


बता दें कि रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है. प्लेटफॉर्म टिकट लेने के बाद कोई भी व्यक्ति 2 घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रहा सकता है.


बेंगलुरु: नौकरी के तनाव कम करने के लिए पुलिस वालों ने किया ज़ुम्बा डांस, वायरल हो रहा है वीडियो

झारखंड : लालू से लेकर आडवाणी तक हैं भोला की लिट्टी के मुरीद, हर दिन करती है हवाई जहाज की सवारी