नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार की ओर से अभी तक 8.31 करोड़ किसान परिवारों की मदद की है. इन लोगों के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16,621 करोड़ रुपये भेजा गया है. सभी किसान परिवार को 2-2 हजार रुपये भेजे जा चुके हैं. हालांकि अभी भी कई किसानों के खाते में पैसे नहीं पहुंचे हैं.


जिन किसानों को अब तक इसका लाभ नहीं मिला है उनके बैंक अकाउंट और आधार कार्ड में लिखे नाम में गड़बड़ी हो सकती है. इसके अलावा किसान के खाते से आधार लिंक नहीं हो सकता है. अगर अभी तक आपको किसान सम्मान योजना का पैसा नहीं मिला है तो सरकार की ओर से जार हेल्पलाइन पर कॉल करके बात कर सकते हैं.


कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन 155261 या 1800115526 पर बात कर जानकारी हासिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत तीन किश्तों में सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं.


बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार किसान सम्मान योजना के तहत करीब 9 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं. पीएम किसान योजना की साइट पर आप खुद भी जाकर चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे भेजे गए हैं या नहीं.


कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच सरकार ने 27 मार्च को कहा था कि पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 2000 रुपये की किश्त इस पात्र किसानों को उनके खातों में अप्रैल के पहले हफ्ते में भेज दी जाएगी.


कश्मीर में कोरोना वायरस की 'अग्रेसिव टेस्टिंग' शुरू, अब रोज़ाना 800 लोगों की हो सकेगी जांच