PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 72 साल के हो गए. पीएम मोदी के जन्मदिन (PM Modi Birthday) के मौके पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा है. देश और विदेश से भी पीएम मोदी को शुभकामनाएं दी जा रही हैं. बीजेपी प्रधानमंत्री के जन्मदिन के मौके पर रक्तदान अभियान समेत कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है. समरकंद में एससीओ सम्मेलन के दौरान एक वाक्या सबको सोचने पर मजबूर कर रहा है कि रूस के राष्ट्रपति को जब पीएम मोदी का जन्मदिन याद था तो उन्होंने विश क्यों नहीं किया. 


उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने उनके जन्मदिन का जिक्र किया था. 


पुतिन ने 16 सितंबर को क्यों नहीं किया विश?


रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने 16 सितंबर को सम्मेलन में मुलाकात के दौरान कहा था कि रूसी परंपरा है कि हम जन्मदिन से पहले किसी को बधाई नहीं देते हैं, इसलिए आज (16 सितंबर) को हम आपको जन्मदिन की बधाई नहीं दे सकते हैं. पुतिन ने मोदी को प्रिय मित्र संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपका जन्मदिन याद रखता हूं. मैं हर साल मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देता हूं. 


पुतिन-मोदी के बीच कई मसलों पर हुई चर्चा


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा था कि भारत एक ऐसा देश है, जिसके साथ हमारे पुराने संबंध रहे हैं. हम कामना करते हैं कि आपके नेतृत्व में भारत और उसके लोग समृद्धि हासिल करें. शुक्रवार को पीएम मोदी ने समरकंद में हो रहे एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मसलों पर बातचीत हुई थी. 


ये भी पढ़ें:


PM Modi Birthday: राष्ट्रपति, राहुल गांधी और अमित शाह समेत इन बड़े नेताओं ने दी PM मोदी को जन्मदिन की बधाई


Modi Gifts Auction: पीएम मोदी को मिले 1200 से ज्यादा उपहारों की ई-नीलामी आज से शुरू, लिस्ट में ये गिफ्ट शामिल