PM Speech In Pravasi Bharatiya Divas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (9 जनवरी) को मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) शहर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया. प्रधानमंत्री ने साथ ही प्रवासी भारतीयों से मध्य प्रदेश में नर्मदी नदी, हाल में विकसित महाकाल लोक और अन्य स्थानों को देखने का अनुरोध किया.


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये 'प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन' मध्य प्रदेश की धरती पर हो रहा है, जिसे देश का ह्रदय क्षेत्र कहा जाता है. मध्य प्रदेश में मां नर्मदा का जल, यहां के जंगल, आदिवासी परंपरा और यहां का अध्यात्म आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगी. उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय भारत के ब्रांड एंबेसडर हैं और उनकी भूमिका विविध है. आप सभी 'मेक इन इंडिया', योग, हस्तशिल्प के साथ-साथ भारतीय बाजरा के ब्रांड एंबेसडर हैं. आज पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है. 


पीएम मोदी ने क्या कहा?


पीएम ने कहा कि स्वदेशो भुवनत्रयम्' अर्थात हमारे लिए पूरा संसार ही हमारा स्वदेश है, मनुष्य मात्र ही हमारा बंधु-बांधव है, इसी वैचारिक बुनियाद पर हमारे पूर्वजों ने भारत के सांस्कृतिक विस्तार को आकार दिया था. हमने सदियों पहले वैश्विक व्यापार की असाधारण परंपरा शुरू की थी. हम असीम लगने वाले समंदरों के पार गए. अलग-अलग देशों, अलग-अलग सभ्यताओं के बीच व्यावसायिक संबंध कैसे साझी समृद्धि के रास्ते खोल सकती है, भारत ने करके दिखाया. 


"एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सुखद अहसास होता है"


उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी एक देश में जब भारत के अलग-अलग प्रान्तों और अलग-अलग क्षेत्रों के लोग मिलते हैं, तो 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का सुखद अहसास होता है. दुनिया के अलग-अलग देशों में जब सबसे शांतिप्रिय, लोकतांत्रिक और अनुशासित नागरिकों की चर्चा होती है, तो मदर ऑफ डेमोक्रेसी होने का भारतीय गौरव और बढ़ जाता है. हमारे इन प्रवासी भारतीयों के योगदान का विश्व आंकलन करता है, तो उसे 'सशक्त और समर्थ भारत' की आवाज़ भी सुनाई देती है. 


"जी-20 दुनिया को भारत के बारे में बताने का अवसर"


जी-20 का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष भारत दुनिया के G-20 समूह की अध्यक्षता भी कर रहा है. भारत इस जिम्मेदारी को एक बड़े अवसर के रूप में देख रहा है. हमारे लिए ये दुनिया को भारत के बारे में बताने का अवसर है. ये दुनिया के लिए भारत के अनुभवों से सीखने का अवसर है. आज भारत के पास सक्षम युवाओं की बड़ी तादात है. हमारे युवाओं के पास स्किल है और काम करने के लिए जरूरी जज्बा और ईमानदारी भी है. भारत की ये 'स्किल कैपिटल' दुनिया के विकास का इंजन बन सकती है. 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते आठ वर्षों में देश ने अपने डायस्पोरा को ताकत देने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं. आप दुनिया में कहीं भी रहें, आपके हितों व अपेक्षाओं के लिए देश आपके साथ रहेगा. पीएम ने भारत में विश्वविद्यालयों से छात्रों के फायदे के लिए अपने-अपने देशों में प्रवासी भारतीयों की ओर से किए गए योगदान का दस्तावेजीकरण करने को कहा. 


"इंदौर में भोजन का आनंद लें"


पीएम ने इंदौर (Indore) के व्यंजनों की तारीफ करते हुए कहा कि मैं चाहता हूं कि आप सभी इंदौर में भोजन का आनंद लें, एक ऐसा शहर जो नमकीन से लेकर पोहा तक के व्यंजनों के लिए जाना जाता है, यहां सब कुछ एक अविस्मरणीय स्वाद है. छप्पन दुकान अत्यधिक प्रसिद्ध है और सराफा बाजार विश्व प्रसिद्ध स्थल है. इस साल की प्रवासी भारतीय दिवस की थीम 'प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार' है. 


ये भी पढ़ें- 


Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी से मिले किसान नेता राकेश टिकैत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा