PM Modi Addressing Labour Conference: नेशनल लेबर कॉन्फ्रेंस (National Labour Conference) को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि अमृतकाल में विकसित भारत के निर्माण के लिए हमारे जो सपने हैं, जो आकांक्षाएं हैं, उन्हें साकार करने में भारत की श्रम शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका है.


उन्होंने कहा कि इसी सोच के साथ देश संगठित और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले करोड़ों श्रमिक साथियों के लिए निरंतर काम कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा, ''प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, जैसे अनेक प्रयासों ने श्रमिकों को एक तरह का सुरक्षा कवच दिया है.''


दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है भारत
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम देख रहे हैं कि जैसे जरूरत के समय देश ने अपने श्रमिकों का साथ दिया वैसे ही इस महामारी से उबरने में श्रमिकों ने भी पूरी शक्ति लगा दी है. आज भारत फिर से दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ कर रही अर्थव्यवस्था बना है, तो इसका बहुत बड़ा श्रेय हमारे श्रमिकों को जाता है.


गुलामी की मानसिकता वाले कानूनों को कर रहे हैं खत्म
प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते आठ वर्षों में हमने देश में गुलामी के दौर के, और गुलामी की मानसिकता वाले क़ानूनों को खत्म करने का बीड़ा उठाया है. देश अब ऐसे लेबर क़ानूनों को बदल रहा है, रीफॉर्म कर रहा है, उनको सरल बना रहा है इसी सोच से, 29 लेबर क़ानूनों को 4 सरल लेबर कोड्स में बदला गया है.


भविष्य की जरूरत है-सुविधाजनक काम के घंटे 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि देश का श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) अमृतकाल में वर्ष 2047 के लिए अपना विज़न तैयार कर रहा है. सुविधाजनक काम, घर से काम करने की सहूलियत, लचीले काम के घंटे ये सब भविष्य की जरूरत है. उन्होंने कहा कि हम सुविधाजनक वर्क प्लेस जैसी व्यवस्थाओं के जरिए देश की महिला श्रमशक्ति की भागीदारी का प्रयास कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि  इस 15 अगस्त को लाल किले (Red Fort) से मैंने देश की नारीशक्ति की संपूर्ण भागीदारी का आह्वान किया है.


PM Modi Security Breach: पंजाब में पीएम मोदी सुरक्षा में चूक मामले में फिरोजपुर के SSP ज़िम्मेदार, SC ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट


Jharkhand: क्यों धोना पड़ा झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को विधानसभा सदस्यता से हाथ ? जानें आखिर क्या है पूरा मामला