PM Modi On Muslim Women: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने के उनकी सरकार के फैसले से मुस्लिम महिलाओं में सुरक्षा की भावना बढ़ी है. उन्होंने भारतीय बीजेपी के नेताओं से आगामी रक्षा बंधन के त्योहार के दौरान अधिक से अधिक मुस्लिम महिलाओं तक पहुंचने को कहा है.


सूत्रों ने कहा कि पीएम मोदी ने सोमवार (31 जुलाई) रात पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सांसदों की एक बैठक में यह टिप्पणी की, जिसमें उन्होंने और बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न विकास पहलों को रेखांकित किया.


सांसदों ने बताया पीएम मोदी ने क्या कहा


बैठक में मौजूद कुछ सांसदों ने कहा कि पीएम मोदी ने समाज के हर वर्ग से जुड़ने की जरूरत पर जोर दिया और उसके बाद मुस्लिम समाज में एक बार में तीन तलाक की प्रथा पर प्रतिबंध लगाने के अपनी सरकार के फैसले का उल्लेख किया. सरकार ने इस प्रथा को अपराध घोषित कर दिया है.


बैठक में मौजूद कुछ सांसदों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उनसे अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं तक पहुंचने के लिए रक्षा बंधन के दौरान कार्यक्रम आयोजित करने को कहा. रक्षा बंधन का त्योहार इस साल 30 अगस्त को पड़ेगा.


मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 में संसद द्वारा पारित किया गया था, जिसमें एक बार में तीन तलाक की प्रथा को अवैध घोषित किया गया था. इस अपराध के लिए पति को जेल की सजा हो सकती है. 


'मन की बात' कार्यक्रम में भी मुस्लिम महिलाओं का किया था जिक्र


पीएम मोदी अक्सर मुस्लिम महिलाओं के लिए अपनी सरकार के सुधार उपायों को रेखांकित करते रहे हैं. अपने हालिया ‘मन की बात’ संबोधन में उन्होंने कहा था कि इस साल 4,000 से अधिक मुस्लिम महिलाओं का ‘महरम’ के बिना हज करना एक ‘बड़ा परिवर्तन’ है.


उन्होंने जोर देकर कहा कि पिछले कुछ वर्षों में उनकी सरकार की ओर से हज नीति में किए गए बदलावों के साथ अधिक से अधिक लोगों को वार्षिक तीर्थयात्रा पर जाने का मौका मिल रहा है.


विपक्षी गठबंधन पर पीएम मोदी का हमला


सांसदों के समक्ष दिए गए अपने संबोधन में मोदी ने कहा. "विपक्षी दल नए नाम ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के तहत अपनी ताकत दिखाने का प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि उनके पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) पर कई घोटालों का दाग था. उन्होंने कहा कि लोग इसे कभी स्वीकार नहीं करेंगे."


बीजेपी ने राजग (NDA) सांसदों को क्षेत्रवार करीब 40 सदस्यों के समूहों में बांटा है. संसद के मौजूदा मानसून सत्र के दौरान पीएम मोदी इन समूहों से मुलाकात करेंगे. पहली दो बैठकें सोमवार (31 जुलाई) को हुई थीं. उन्होंने उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से से लेकर कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र तक के लगभग 45 राजग सांसदों की एक बैठक को भी संबोधित किया था. 


NDA को लोगों से आशीर्वाद मिल रहा है- पीएम मोदी


उत्तर प्रदेश के सांसदों की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन समाज और देश की सेवा कर रहा है और उसे लोगों का आशीर्वाद मिल रहा है.


पीएम मोदी ने सांसदों से सरकार के काम के बारे में सकारात्मक संदेश के साथ जनता के बीच जाने को कहा और कहा कि वह लोगों के बीच अधिक से अधिक समय बिताएं.


उन्होंने कहा था कि विपक्षी गठबंधन ने भले ही अपना नाम संप्रग (UPA) से बदलकर ‘इंडिया’ कर लिया हो, लेकिन वह ‘भ्रष्टाचार और कुशासन के अपने पापों’ को धो नहीं पाएगा.


ये भी पढ़ें- Haryana Violence: नूह में हिंसा के बाद प्रशासन ने की शांति वार्ता की बैठक, लोगों से अपील- 'अफवाहों पर ध्यान न दें'