नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा के लिए सदन में सांसदों के बैठने की जगह तय कर दी गई है. अब तक सीटों का आवंटन नहीं होने से सांसदों के बैठने की सीट निर्धारित नहीं थी. इसके चलते विधायी कामों को निपटाने में देरी भी हो रही थी. लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक़ सदन में सत्ता पक्ष वाले बेंच की तरफ़ पहली पंक्ति में कुछ नये चेहरों को जगह दी गई है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में सदन के नेता हैं लिहाज़ा उन्हें सीट नंबर 1 आवंटित की गई है. सीट नंबर 1 लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के बिल्कुल दाहिनी तरफ़ पहली पंक्ति में होता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बगल में पिछली लोकसभा की तरह ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सीट नंबर 2 आवंटित किया गया है. सीट नंबर 3 पर गृह मंत्री के तौर पर अमित शाह बैठेंगे. पिछली लोकसभा में इस सीट पर सुषमा स्वराज बैठा करती थीं.



सीट नंबर 4 नितिन गडकरी को मिली है जबकि 5 और 6 क्रमशः रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा एवं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को दी गई है. पहले सीट नम्बर 4 पर लाल कृष्ण आडवाणी बैठा करते थे. सीट नंबर 1 से 6 तक पहली पंक्ति की सीट होती है. केंद्रीय मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद, रमेश पोखरियाल निशंक, स्मृति ईरानी और अर्जुन मुंडा को आगे की पंक्ति में जगह मिली है. जबकि एनडीए सहयोगियों में शिवसेना और जेडीयू को भी अगली पंक्ति में बैठने की जगह दी गई है.


सोनिया गांधी सीट नंबर 457 तो राहुल सीट नंबर 466 पर बैठेंगे
सबसे ज़्यादा दिलचस्पी विपक्ष के नेताओं को दी जाने वाली सीटों को लेकर थी. ख़ासकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की सीट को लेकर एक विवाद भी खड़ा हो गया था. ख़बर ये आयी कि कांग्रेस सोनिया गांधी और राहुल गांधी, दोनों के लिए ही आगे की पंक्ति में जगह चाहती है जबकि सरकार इसके लिए तैयार नहीं थी. अब नये आवंटन में दोनों नेताओं को पिछली लोकसभा वाली सीट ही दी गई है. सोनिया गांधी विपक्ष के बेंच वाली पहली पंक्ति में सीट नंबर 457 पर जबकि राहुल गाधी दूसरी पंक्ति की पहली सीट यानि सीट नंबर 466 पर बैठेंगे. हमेशा की तरह विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी के नेता के तौर पर अधीर रंजन चौधरी को सीट नंबर 458 दी गई है.


आगे पीछे बैठेंगे ' नेताजी' और अखिलेश यादव
नेताजी मुलायम सिंह यादव को आगे की पंक्ति मिलेगी या नहीं इसको लेकर भी चर्चाएं गरम थीं. उनके स्वास्थ्य और उनकी वरिष्ठता को देखते हुए उन्हें बिल्कुल आगे की पंक्ति में जगह दी गई है. वहीं उनके पुत्र और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को दूसरी पंक्ति में ठीक उनके पीछे की सीट दी गई है. मुलायम और सोनिया गांधी के बीच में डीएमके नेता टी आर बालु को आगे की पंक्ति में जगह दी गई है जबकि लोकसभा उपाध्यक्ष और एक अन्य सदस्य के लिए आगे की पंक्ति में सीटें खाली रखी गई हैं. अभी लोकसभा के नये उपाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हुई है. इसके अलावा विपक्ष की ओर से सदन में बीजू जनता दल के नेता पिनाकी मिश्रा और तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय को भी आगे की पंक्ति में जगह दी गई है.