18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है. सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद पद की शपथ ली. इसके बाद पीएम मोदी ने सदन में बैठे सभी सांसदों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. इस दौरान राहुल गांधी भी सदन में संविधान की कॉपी लेकर बैठे थे. उन्होंने मुस्कुराकर और हाथ जोड़कर पीएम मोदी के अभिवादन का जवाब दिया. इसके अलावा सदन में मौजूद अन्य सांसदों ने भी हाथ जोड़कर पीएम मोदी के अभिवादन को स्वीकार किया.






18वीं लोकसभा का पहला सत्र हंगामेदार होने की संभावना है. दरअसल, प्रोटेम स्पीकर और नीट पेपर लीक को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. इन सबके बीच सत्र के पहले दिन विपक्षी गठबंधन 'INDIA' गठबंधन के सांसदों ने संविधान की कॉपी लेकर संसद के बाहर मार्च निकाला. इस दौरान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहे. इसके बाद सभी विपक्षी सांसद सदन में संविधान की कॉपी लेकर पहुंचे. 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, संविधान को बचाने के लिए हमने जो कोशिश की थी उसमें जनता हमारे साथ है लेकिन मोदी जी ने संविधान को तोड़ने की कोशिश की. इसलिए आज हम यहां एकत्रित होकर विरोध कर रहे हैं. यहां पर गांधी जी की प्रतिमा थी और हम यहीं पर विरोध कर रहे हैं. हर लोकतांत्रिक नियमों को तोड़ा जा रहा है इसलिए हम बता रहे हैं कि मोदी जी आज संविधान के तहत चलिए.






इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भतृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने सभी सांसदों को शपथ दिलाना शुरू किया. सबसे पहले पीएम मोदी ने संसद पद की शपथ ली. इसके बाद केंद्रीय मंत्रियों ने शपथ दिलाई. सत्र के पहले दिन करीब 280 सांसद शपथ लेंगे.