Parliament Session: लोकसभा में संसद सत्र स्थगित होने के बाद शुक्रवार (9 अगस्त) को अनौपचारिक चाय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने एक दूसरे का अभिवादन किया. इस दौरान दोनों ही नेताओं ने गर्मजोशी से नमस्ते किया. इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह से यूक्रेन की हालातों के बारे में पूछा, जिस पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत इस पर कड़ी नजर रख रहा है.


लोकसभा सदन की कार्यवाही शुक्रवार (9 अगस्त) को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. पिछले महीने 22 जुलाई से शुरू हुए इस सत्र की कार्यवाही को 12 अगस्त तक चलना था. मगर, इसका समापन शुक्रवार को ही कर दिया गया. इस दौरान लोकसभा स्पीकर ने सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही के सुचारू संचालन में सहयोग करने के लिए प्रधानमंत्री, संसदीय कार्य मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष, विभिन्न दलों के नेताओं और सांसदों के प्रति आभार भी व्यक्त किया.


जानिए चाय पर चर्चा के लिए कौन-कौन रहा शामिल?


इस दौरान संसद सत्र स्थगित होने के बाद अनौपचारिक चाय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के साथ कई बड़े नेता मौजूद रहे. जिसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू, पियूष गोयल, संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजीजू, लोजपा नेता चिराग पासवान, शिवसेना सांसदश्रीकांत शिंदे, समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद यादव समेत अन्य लोग मौजूद रहे.


18 वीं लोकसभा के दूसरे सत्र में 15 बैठकें हुईं संपन्न- ओम बिरला


18 वीं लोकसभा के दूसरे सत्र की कार्यवाही शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गयी, जिसमें केंद्रीय बजट 2024-25 को मंजूरी देने की प्रक्रिया संपन्न हुई. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा से पहले बताया कि इस सत्र में 15 बैठकें हुईं जो 115 घंटे तक चलीं और सदन के काम की उत्पादकता 136 प्रतिशत रही.


सदन में बजट पर सामान्य चर्चा में 181 सदस्य हुए शामिल


अठारहवीं लोकसभा के दूसरे सत्र की शुरुआत 22 जुलाई को हुई थी. जिसमें 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया. अध्यक्ष बिरला ने बताया कि सदन में बजट पर सामान्य चर्चा 27 घंटे 19 मिनट तक चली, जिसमें 181 सदस्यों ने भाग लिया.


यह भी पढ़ें: Parliament Session Live: राज्यसभा से विपक्ष का वॉकआउट, लोकसभा में पेश हुआ बैंकिंग कानून संशोधन बिल