काठमांडू: साल 2019 की चुनावी परीक्षा करीब आते ही देव-दर्शनों की सियासत का सिलसिला भी तेज़ होने लगा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कर्नाटक चुनाव में किया गया कैलाश मानसरोवर यात्रा का अपना संकल्प पूरा करने के लिए 31 अगस्त को रवाना हो रहे है, तो उसी रोज़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक बार फिर से नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचेंगे. पीएम मोदी 30-31 अगस्त के नेपाल दौरे में भारत सरकार के सहयोग से बनी पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन भी कर रहे हैं.


पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे मोदी
बंगाल की खाड़ी के साझेदार मुल्कों की शिखर बैठक के लिए नेपाल आ रहे पीएम मोदी 31 अगस्त को रवाना होने से पहले भारत-नेपाल मैत्री पशुपतिनाथ धर्मशाला का उद्घाटन करेंगे. करीब 400 लोगों के ठहरने की व्यवस्था वाले इस धर्मशाला के निर्माण में मदद का ऐलान भारत ने 2014 में पीएम मोदी की पहली नेपाल यात्रा का दौरान किया था.


काठमांडू के तिलगंगा इलाके में बनी इस धर्मशाला के निर्माण के लिए भारत ने नेपाल को करीब 25 करोड़ रुपये की मदद भी दी थी. जुलाई 2016 में इसके निर्माण कार्य के करारनामे पर दस्तखत हुए थे और दो साल के भीतर इसे तैयार कर लिया गया.


बीते तीन महीनों में यह दूसरा मौका होगा जब पीएम मोदी पशुपतिनाथ मंदिर में होंगे. इससे पहले मई 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी नेपाल यात्रा में जहां जनकपुर का जानकीधाम मंदिर में दर्शन किए थे वहीं मुक्तिनाथ और पशुपतिनाथ मंदिर में भी पूजा अर्चना की थी.


एक साथ राहुल-मोदी के शिव दर्शन का संयोग
पीएम मोदी पिछ्ली बार 12 मई को तब पशुपतिनाथ मंदिर आए थे जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान ही 29 अप्रैल को दिल्ली में हुई जनआक्रोश रैली में कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने का संकल्प जताया था.


रोचक संयोग है कि जब राहुल गांधी कर्नाटक चुनाव नतीजों के करीब तीन महीने बाद अपना संकल्प पूरा करने का लिए कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए रवाना होंगे तब पीएम मोदी भी भगवान शिव के पशुपतिनाथ मंदिर में नज़र आएंगे. पीएम मोदी अपनी पिछली तीन नेपाल यात्राओं में से दो बार पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे.


पीएम मोदी की इस हिंदूवादी छवि से मुकाबले और बहुसंख्य बिरादरी को साथ लेने की कवायद में ही राहुल गांधी की हिंदू पहचान बनाने की सियासी कोशिश कांग्रेस के रणनीतिकार कर रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस प्रवक्ता राहुल गांधी को जनेऊधारी ब्राह्मण और शिवभक्त बता चुके हैं.


मास्टर स्ट्रोक : फुल एपिसोड । 29 अगस्त 2018- शोपियां में आतंकी हमले में 4 पुलिसकर्मी शहीद