PM Modi at UP Investors Summit: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूपी की राजधानी लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में हिस्सा लिया. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ  (Yogi Adityanath) भी यहां मौजूद थे. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश आपके सभी सपनों को पूरा करके देगा, ये मुझे पूरा विश्वास है. उत्तर प्रदेश में 80 हजार करोड़ का निवेश हजारों नए रोजगार के अवसर भी बनाएगा, इसका सबसे ज्यादा लाभ हमारे नौजवानों को मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने वन नेशन, वन ग्रिड, वन राशन कार्ड का जिक्र कर अपनी सरकार की तारीफ की. 


पिछले सालों में कई बाधाओं को किया खत्म - पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि, बीते समय में हमने हजारों बाधाएं खत्म की हैं, पुराने कानूनों को खत्म किया है. हमने अपने रिफॉर्म से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मजबूती देने का काम किया है. वन नेशन वन टैक्स यानी जीएसटी हो, वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड हो, वन नेशन वन राशन कार्ड हो... ये सारे प्रयास हमारी ठोस नीति का प्रमाण हैं.


पीएम मोदी ने आगे कहा कि, यूपी में कई तरह के सुधार आए हैं. इसीलिए आज जनता का विश्वास योगी जी की सरकार पर है. जैसे उद्योग जगत के साथी अपने उत्तर प्रदेश की सराहना कर रहे थे, मैं बतौर सांसद अपना अनुभव बताता हूं. मेरा विश्वास कई गुना बढ़ गया कि उत्तर प्रदेश के प्रशासन में वो ताकत है जो देश चाहता है. मैंने खुद इस सामर्थ्य को अनुभव किया है. इसीलिए मैं सरकार के सभी लोगों को इस मिजाज के लिए बधाई देता हूं. 


'कोरोनाकाल में भी नहीं रुका भारत'
तेज विकास के लिए, हमारी डबल इंजन की सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट और मैन्युफैक्चरिंग तीनों पर एक साथ काम कर रही है. इस साल के बजट में साढ़े 7 लाख करोड़ रुपए के अभूतपूर्व कैपिटल एक्सपेंडिचर का आवंटन इसी दिशा में उठाया गया कदम है. पीएम ने कहा कि, दुनिया मे वैश्विक परिस्थितियां हमारे लिए नए अवसर हैं, दुनिया आज एक विश्वसनीय साथी की तलाश रहा है, दुनिया आज भारत की पोटेंशियल को भी देखा कोरोना में भी भारत रुका नहीं, बल्कि स्पीड और तेज हो गई. 


लखनऊ में पीएम मोदी ने कहा कि, आज भारत ग्लोबल रिटेल ग्रोथ में नम्बर 2 पर है. 84 बिलियन डॉलर का FDI भारत मे आया जो रिकॉर्ड है. ये समय ,हमको अपने साझा प्रयासों को बढ़ाने का समय है. इसमें हर किसी को सहयोग करना देना होगा, केंद्र की एनडीए सरकार ने 8 वर्ष पूरे किए, हमने रिफॉर्म, परफॉर्म ट्रांसफॉर्म को लेकर आगे बढ़े हैं. 


2014 के बाद आए कई बदलाव
पीएम मोदी ने कहा कि, 2014 में हमारे देश में सिर्फ साढ़े 6 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स थे. आज इनकी संख्या 78 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. 2014 में एक GB डेटा करीब-करीब 200 रुपए का पड़ता था. आज इसकी कीमत घटकर 11-12 रुपए रह गई है. भारत दुनिया के उन देशों में है जहां इतना सस्ता डेटा है. 2014 से पहले हमारे यहां कुछ 100 स्टार्ट-अप्स ही थे. लेकिन आज देश में रजिस्टर्ड स्टार्ट-अप्स की संख्या भी 70 हजार के आसपास पहुंच रही है. अभी हाल ही में भारत ने 100 यूनिकॉर्न का रिकॉर्ड भी बनाया है. 


ये भी पढ़ें - 


Moose wala Murder Case: पंजाब की फिरोजपुर जेल में मूसेवाला की हत्या को लेकर कैदियों में मारपीट, कई अस्पताल में भर्ती


Moose Wala Murder: मूसेवाला ने कातिल को फैन समझकर रोकी थी कार, पिस्टल में थीं सिर्फ दो गोली - गुत्थी सुलझाने में जुटी पुलिस