PM Modi Australia Visit: पीएम मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे का आज आखिरी दिन है. अपनी तीन दिन की यात्रा में पीएम मोदी ने कई अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया और नेताओं से मुलाकात की. इस दौरान पीएम ने सिडनी के ओलंपिक पार्क में हजारों भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया. इसके बाद पीएम मोदी को सिडनी में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. इस दौरान ऑस्ट्रलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहे. सिडनी में आयोजित हुए मेगा शो के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज ने पीएम मोदी को उनके दौरे के लिए धन्यवाद दिया. वहीं पीएम मोदी ने एल्बनीज को कहा कि इस तरह के भव्य स्वागत से वो अभिभूत हैं. 


ऑस्ट्रेलिया में होगा लिटिल इंडिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी नींव ‘परस्पर विश्वास व परस्पर सम्मान’ है और इसका श्रेय ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले हर एक प्रवासी भारतीय और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को जाता है. पीएम मोदी की मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के एक उपनगर का नाम बदलकर ‘लिटिल इंडिया’ किया गया. जो दोनों रणनीतिक साझेदारों के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाता है. इसे लेकर भी पीएम ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम का धन्यवाद दिया. 


पीएम मोदी ने कहा, "इसी वर्ष मुझे आपके प्रधानमंत्री जी का अहमदाबाद में स्वागत करने का मौका मिला था. आज उन्होंने यहां लिटिल इंडिया के फाउंडेशन स्टोन को अनवील करने में मेरा साथ दिया है, मैं उनका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं. थैंक्यू माइ फ्रेंड एंथनी... ये लिटिल इंडिया ऑस्ट्रेलिया के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान की भी एक पहचान है."


एंथनी अल्बनीज ने की पीएम मोदी की तारीफ
पीएम एंथनी अल्बनीज की मौजूदगी में प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिस्बेन में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोले जाने की भी घोषणा की. इस मौके पर ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि मोदी जहां भी जाते हैं उनका ‘रॉकस्टार’ की तरह स्वागत होता है और जिस तरह यह आज हुआ है वैसा महान सिंगर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन का भी नहीं किया गया. अल्बनीज ने अपने दोस्त मोदी को ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की भावना लाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने हमारे लोकतंत्र को मजबूत और अधिक समावेशी बनाने में मदद की.


दोनों देशों के बीच रिश्ते का भी जिक्र
सिडनी में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी और अल्बनीज के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर भी बातचीत हुई. दोनों ने ये साफ किया कि अब व्यापक तौर पर आर्थिक सहयोग समझौते पर काम हो रहा है. दोनों देशों के रिश्तों पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "दोनों देशों के बीच भौगोलिक दूरी जरूर है, लेकिन हिंद महासागर इन्हें आपस में जोड़ता है, जीवनशैली भले अलग-अलग हों पर अब योग भी इन्हें जोड़ता है. क्रिकेट से तो दोनों देश ना जाने कब से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी इन्हें जोड़ रही हैं."