BJP Chief Ministers Council Meeting: भारतीय जनता पार्टी की मुख्यमंत्री परिषद के पहले दिन (27 जुलाई 2024) राम मंदिर और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तरह प्रत्येक राज्य के प्रमुख मंदिरों का विकास किए जाने पर जोर दिया गया. भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से इस संबंध में मुख्यमंत्रियों को निर्देश भी दिए गए और जल्द योजना बनाने को कहा गया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी मुख्यमंत्रियों को खास निर्देश दिए और सभी राज्यों को जल जीवन मिशन के तहत 'हर घर नल से जल' (Jal Jeevan Mission) योजना पर जोर दिए जाने की बात कही. इसके अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकार की जारी योजनाओं को जल्द पूरा किया जाने की भी बात कही गई. पीएम मोदी ने इस दौरान यूपी की ग्राम सचिवालय व्यवस्था की जमकर तारीफ की. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजूद थे.


राज्यों की योजनाओं की हुई तारीफ


रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी मुख्यमंत्री परिषद (BJP Chief Ministers Council) में क्लीन गंगा मिशन और स्वच्छ भारत अभियान पर और ज्यादा ध्यान दिए जाने की बात को दोहराया गया. मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में राज्यों की कुछ योजनाओं की जमकर तारीफ की गई जिसमें असम, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, गुजरात और बिहार शामिल रहे.


किन योजनाओं की हुई तारीफ?


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अलग राज्यों की सफल और विशेष योजनाओं को प्रत्येक राज्य को अपनाना चाहिए. इसके साथ ही असम सरकार की पारदर्शी रोजगार योजना, उत्तर प्रदेश की ग्राम सचिवालय व्यवस्था, त्रिपुरा की हमार सरकार योजना, गुजरात की दिन में बिजली किसान सूर्योदय योजना और बिहार सरकार को अवैध खनन की रोकथाम को लेकर उठाए गए कदम की जमकर तारीफ की गई.


कौन-कौन रहा मौजूद?


बीजेपी मुख्यमंत्री परिषद के दूसरे और अंतिम दिन की बैठक पार्टी मुख्यालय में शुरू हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हो रही बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष के साथ ही बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मौजूद हैं. 


बताया जा रहा है कि आज (28 जुलाई) की बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विस्तार से संबोधित कर सकते हैं. बता दें कि इससे पहले शनिवार (27 जुलाई) को हुई मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में प्रधानमंत्री ने संक्षिप्त भाषण ही दिया था. शनिवार की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुशासन और जनकल्याण को अपनी पार्टी की प्राथमिकता बताते हुए एक्स पर पोस्ट कर कहा था, 'बीजेपी के मुख्यमंत्रियों और उप मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की. हमारी पार्टी सुशासन को आगे बढ़ाने और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अथक प्रयास कर रही है.'


ये भी पढ़ें: AIADMK Worker Murdered In Tamil Nadu: बसपा चीफ के बाद अब तमिलनाडु में इस पार्टी के नेता की हत्या, BJP बोली- राहुल गांधी आप जरा...