PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूरे 73 साल के हो गए हैं. इस मौके पर पीएम मोदी को देश के साथ-साथ विदेश से भी शुभकामनाएं मिल रही हैं. बीजेपी ने पीएम के जन्मदिन को लेकर खास तैयारियां की हुई हैं. जहां देश के कई बड़े नेताओं और मुख्यमंत्रियों ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है तो वहीं कुछ मुख्यमंत्री ऐसे भी हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री के इस खास दिन पर उन्हें बधाई नहीं दी है. 


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमित शाह, राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को सोशल मीडिया पर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी, लेकिन जिन मुख्यमंत्रियों ने पीएम को बधाई नहीं दी है, उनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, तेलंगाना के सीएम केसीआर और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नाम शामिल हैं. 17 सितंबर को खबर लिखे जाने तक इन चारों विपक्षी नेताओं ने पीएम को बधाई नहीं दी है. 


सेवा पखवाड़ा का किया जाएगा आयोजन


पीएम मोदी के जन्मदिन पर विश्वकर्मा जयंती भी है. पीएम मोदी पहले ही इस अवसर पर विश्वकर्मा योजना शुरू करने की घोषणा कर चुके हैं. बीजेपी ने अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट करके बताया है कि पीएम मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2023 तक देशभर में पार्टी की ओर से 'सेवा पखवाड़ा' के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 


बीजेपी के मुताबिक, सेवा पखवाड़े के तहत 17 से 24 सितंबर के बीच 'आयुष्मान भव: सप्ताह' मनाया जाएगा, जिसमें सभी जिलों में रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे. देशभर में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे. आयुष्मान योजना के अंतर्गत गरीबों को ज्यादा से ज्यादा ई-कार्ड वितरित किए जाएंगे. वहीं, 2 अक्टूबर को सार्वजनिक स्थानों पर विशेष स्वच्छता अभियान कार्यक्रम चलाया जाएगा. इतना ही नहीं अपने जन्मदिन से एक दिन पहले शनिवार (16 सितंबर) को पीएम मोदी ने X पोस्ट के माध्यम से उनके 17 सितंबर को किए जाने वाले कार्यों की जानकारी साझा की थी. 


यह भी पढ़ें:- 


Watch: पीएम मोदी ने किया दिल्ली मेट्रो में सफर, यात्रियों के साथ फोटो खिंचाते और हंसी-मजाक करते आए नजर