PM Modi Cabinet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नयी मंत्रिपरिषद में 11 राज्यसभा सदस्यों को शामिल किया गया है. मोदी की तीसरी मंत्रिपरिषद में लोकसभा के 59 नवनिर्वाचित सदस्य हैं. नये राज्य मंत्रियों में से रवनीत सिंह बिट्टू और जॉर्ज कुरियन न तो लोकसभा के सदस्य हैं और न ही राज्यसभा के. ऐसे में उन्हें शपथ लेने के छह महीने के भीतर संसद का सदस्य बनना होगा. 


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार (9 जून) को प्रधानमंत्री मोदी, 30 कैबिनेट मंत्रियों, स्वतंत्र प्रभार वाले पांच राज्य मंत्रियों और 36 राज्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. प्रधानमंत्री मोदी सहित कुल 31 कैबिनेट मंत्रियों में से पांच राज्यसभा सदस्य हैं जबकि उच्च सदन के छह अन्य सदस्य राज्य मंत्री बनाए गए हैं. राज्यसभा के सदस्य मंत्रिपरिषद के कुल सदस्यों का लगभग 15 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं. 


कौन से राज्यसभा सदस्य मंत्री बनाए गए
कैबिनेट मंत्रियों में जो राज्यसभा सदस्य हैं उनमें जेपी नड्डा, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव और हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं. सर्बानंद सोनोवाल और ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा के सदस्य हैं लेकिन इस बार वे लोकसभा के लिए चुने गए हैं. 


राज्य मंत्री के रूप में शामिल किए गए राज्यसभा सदस्यों में रामदास आठवले, रामनाथ ठाकुर, बीएल वर्मा, एल मुरुगन, सतीश चंद्र दुबे और पबित्रा मार्गेरिटा शामिल हैं. 


दरअसल, पीएम मोदी के साथ, राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने राष्ट्रपति भवन में कैबिनेट मंत्रियों के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी और 30 कैबिनेट मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 


जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी, हम (सेक्युलर) प्रमुख जीतन राम मांझी, जद (यू) नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन, टीडीपी के राम मोहन नायडू और लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. इन पांच सहयोगियों में से प्रत्येक को एक-एक कैबिनेट बर्थ मिला है. कुमारस्वामी और मांझी क्रमश: कर्नाटक और बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.


ये भी पढ़ें- https://www.abplive.com/news/india/modi-cabinet-2024-ljp-chirag-paswan-talked-about-his-father-ram-vilas-paswan-pm-modi-kangana-ranaut-2711505/amp