Time Influential List: टाइम मैग्जीन की साल 2021 के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला का नाम शामिल है. प्रतिष्ठित टाइम मैग्जीन ने बुधवार को 2021 के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है.


इसमें वैश्विक स्तर के नेताओं जैसे- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल हैं. इस सूची में तालिबान के सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का नाम भी शामिल है.


भारतीय-अमेरिकी पत्रकार फरीद जकारिया ने टाइम्स 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम मोदी के बारे में लिखा है कि COVID-19 के मिस मैनेजमेंट के बावजूद और मरने वालों की वास्तविक संख्या, आधिकारिक आंकड़ों से बहुत अधिक होने का अनुमान लगाया गया है. इन सभी चीजों के बाद भी लोगों के बीच उनकी रेटिंग थोड़े से कम होने के बावजूद सर्वोच्च बनी हुई है.


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई में तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 2 मई को शानदार जीत हासिल की. बीजेपी की तरफ से तमाम कोशिशों और केन्द्रीय मंत्रियों के उतारने से साथ ही पूरी ताकत झोंकने के बावजूद ममता बनर्जी की अगुवाई में तृणमूल कांग्रेस को जीत मिली. इसके बाद राष्ट्रीय राजनीति के फलक पर टीएमसी का दबदबा बढ़ा है.  


टाइम मैग्जीन की सौ प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल अदार पूनावाला पुणे स्थित दवा बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ है. ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का भारत में एस्ट्रेजेनिका के साथ मिलकर उत्पादन कर रहे सीरम इस्टीट्यूट ने कोरोना महामारी के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.  


ये भी पढ़ें:


Afghanistan Crisis: तालिबान को मध्य एशियाई देशों के सुरक्षा संगठन CSTO का संदेश, सरहदों पर हालात बिगड़े तो देंगे सैन्य जवाब


West Bengal News: बीजेपी MP अर्जुन सिंह को मिली Z कैटगरी की सुरक्षा, हाल में दो बार घर के बाहर हुआ है बम विस्फोट