PM Modi Degree Case Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनकी डिग्री का मुद्दा उठाया था. इसके बाद केजरीवाल और संजय सिंह पर मोदी की डिग्री को लेकर गुजरात युनिवर्सिटी को निशाना बनाने के आरोप लगे थे. इसे लेकर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ने दोनों के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई थी. मेट्रोपोलिटन कोर्ट ने दोनों को कोर्ट में पेश होने के लिए समन जारी किया था. अब एक बार फिर से इस मामले में 7 जून को कोर्ट में पेश होने के लिए दोनों को समन भेजा जाएगा.


मानहानि मामले में सुनवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह को कोर्ट में ही उपस्थित रहने का आदेश दिया गया है. इससे पहले 23 मई यानी आज होने वाली सुनवाई को लेकर दोनों नेताओं को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया था लेकिन दोनों में से कोई भी पेश नहीं हुआ. AAP का कहना है कि इस तरह का कोई समन नहीं भेजा गया. अब मामले की अगली सुनवाई 7 जून को होगी. 


एक बार फिर भेजा जाएगा समन 


याचिकाकर्ता के वकील अमित नायक ने कहा कि 15 अप्रैल को कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा था. आज सुनवाई की तारीख तय की गई थी लेकिन ऐसा लगता है कि समन में स्पष्टता नहीं थी. इसलिए अब आदेश दिया है कि दोनों आरोपियों को शिकायत की कॉपी के साथ नए समन जारी किए जाएंगे. 


शिकायत में क्या कहा गया है?


जज ने कहा था कि शुरुआती जांच में उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 500 (मानहानि) के तहत गुजरात विश्वविद्यालय की एक शिकायत पर मामला प्रतीत होता है. शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि पीएम मोदी की डिग्री को लेकर विश्वविद्यालय को निशाना बनाते हुए उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस और ट्विटर के माध्यम से अपमानजनक बयान दिए. उन्होंने कहा था कि निशाना बनाने वाली उनकी टिप्पणियां मानहानिकारक हैं और संस्था की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाती हैं.


ये भी पढ़ें: 


Delhi Excise Policy Case: अभी सलाखों के पीछे ही रहेंगे मनीष सिसोदिया, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 1 जून तक बढ़ाई