PM Modi Egypt Visit: अमेरिका के सफल दौरे के बाद पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शनिवार (24 जून) को मिस्र पहुंचे. अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम आलम के साथ मुलाकात की. इस दौरान भारत और मिस्त्र के बीच मजबूत सांस्कृतिक रिश्तों को लेकर भी चर्चा हुई. वहीं अगर पीएम मोदी के दूसरे दिन के दौरे की बात की जाए तो आज यानी रविवार (25 जून) को मिस्र में उनके दौरे का अंतिम दिन है. अपने दूसरे दिन के दौरे में पीएम मोदी अल-हकीम मस्जिद जाने के साथ-साथ मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात करेंगे. 


पीएम मोदी के दूसरे दिन का शेड्यूल


प्रधानमंत्री मोदी अपने दूसरे दिन के दौरे में पहले भारतीय बोहरा दाऊदी समुदाय की मदद से जीर्णोद्धार कराई गई 11वीं शताब्दी की ऐतिहासिक अल-हकीम मस्जिद जाएंगे. इसके बाद पीएम मोदी प्रथम विश्वयुद्ध में प्राण गंवाने वाले 3,799 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने हेलियोपोलिस जंग कब्रिस्तान भी जाएंगे. इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात करेंगे.



  • 13:10-13:40 बजे - अल हकीम मस्जिद का दौरा

  • 14:00-14:25 बजे - हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान का दौरा

  • 14:30-14:45 बजे - मिस्र प्रेसिडेंसी में कार्यक्रम और मिस्र के राष्ट्रपति के साथ बैठक

  • 16:00-16:10 बजे – एमओयू साइन होंगे

  • 16:15-16:30 बजे – प्रेस स्टेटमेंट जारी होंगे

  • 16:30-17:20 बजे – मिस्र के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी का लंच इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस भी हो सकती है

  • रात 12:20 बजे – दिल्ली वापस लौटेंगे


पीएम मोदी ने मिस्र पहुंचकर किया ट्वीट


वहीं दूसरी ओर मिस्र पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''मुझे विश्वास है कि इस यात्रा से मिस्र के साथ भारत के रिश्ते मजबूत होंगे. मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं.'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिस्र पहुंचने पर भारतवंशी समुदाय ने जोरदार स्वागत किया. होटल रिट्ज पर भी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग थे. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतवंशियों से मुलाकात भी की. लोग अपने हाथों में तिरंगा लिए हुए थे उन्होंने वंदे मातरम, मोदी-मोदी के नारे लगाए. इतना ही नहीं पीएम मोदी के स्वागत में जेना नाम की एक लड़की ने शोले फिल्म का गाना 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' गाकर सुनाया.


यह भी पढ़ें:-


AAP On Rahul Gandhi: ‘अगर देश बचाना है तो...’ राहुल गांधी को लेकर आप ने कांग्रेस और विपक्षी एकता को दिया नया चैलेंज