नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज, 2020 की पहली PRAGATI बैठक की अध्यक्षता की. सूचना प्रौद्योगिकी आधारित मल्टी-मोडल प्लेटफॉर्म PRAGATI की इस 32वीं बैठक के माध्यम से पीएम ने 11 अहम कार्यक्रमों पर हो रहे कामकाज की समीक्षा की. इसमें तीन केंद्रीय मंत्रालयों से जुड़ी 9 ढांचागत परियोजनाएं शामिल हैं. इसके अलावा बैठक में पीएम ने देश में अपराध और अपराधियों की ट्रेकिंग के लिए बन रहे CCTNS के कामकाज का भी जायजा लिया.


पीएमओ के मुताबिक इस बैठक के दौरान तेलंगाना, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल और उत्तर प्रदेश में सुस्त रफ्तार से बढ़ रही 24 हज़ार करोड़ रुपये की 9 परियोजनाओं पर चर्चा हुई. इनमें तीन रेल मंत्रालय से, पांच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से और एक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय से शामिल हैं. पीएम ने इन योजनाओं की रफ्तार बढ़ाने और उन्हें जल्द पूरा किए जाने के निर्देश दिए.


CCTNS परियोजना के तहत प्रगति पर भी चर्चा 


पीएम की अगुआई में हुई इस बैठक के दौरान आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (सीसीटीएनएस) परियोजना के तहत प्रगति पर भी चर्चा की गई. महत्वपूर्ण है कि CCTNS ई-गवर्नेंस के माध्यम से प्रभावी पुलिसिंग के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली है जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय तैयार कर रहा है.


इसके तहत देश के 14874 पुलिस थानों को अब तक एक कॉमन प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा चुका है ताकि अपराध और अपराधियों से जुड़ी जानकारियों को साझा करने में सहूलियत हो. इस कड़ी में अब तक अपराध से जुड़े 20.10 करोड़ पुलिस रिकॉर्ड को डिजिटल भी किया जा चुका है.


कई योजनाओं की हुई समीक्षा


समीक्षा बैठक में प्रधान मंत्री ने वित्तीय सेवा विभाग के अंतर्गत बीमा योजनाओं से संबंधित शिकायत समाधान प्रक्रिया की भी समीक्षा की. जिन दो योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया गया वो हैं ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ’(PMSBY).


गौरतलब है कि प्रगति एक ऐसा मंच है जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक साथ लाकर पीएम विभिन्न परियोजनाओं की राह में आ रही अड़चनों को दूर करने का प्रयास करते हैं. प्रगति के मंच से इस कड़ी में पीएम अब तक 31 समीक्षा बैठकें कर चुके हैं जिनमें 12.30 लाख करोड़ की 269 परियोजनाओं की समीक्षा की जा चुकी है.


गणतंत्र दिवस परेडः 23 जनवरी को होगा फुल ड्रेस रिहर्सल, सिर्फ वीवीआईपी नहीं रहेंगे मौजूद