PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान पेरिस में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया. इस दौरान 'मोदी, मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारों से पूरा ऑडिटोरियम गूंज रहा था. जिसका पीएम मोदी ने स्वागत किया और कहा कि जब भी वो देश से दूर भारत माता की जय का आह्वान सुनते हैं, कहीं से नमस्कार की आवाज आती है तो ऐसा लगता है कि जैसे घर आ गया. इस संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारतीय छात्रों के लिए फ्रांस ने वीजा अवधि को बढ़ा दिया है, साथ ही भारत और फ्रांस के बीच यूपीआई को लेकर भी समझौता हुआ है. 


'हर जगह बन जाता है मिनी इंडिया'
पेरिस में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम भारतीय जहां भी जाती हैं, एक मिनी इंडिया जरूर बना लेते हैं. उन्होंने कहा, मुझे आज बताया गया कि इस समारोह में ऐसे लोग भी आए हैं, जो 11-12 घंटे का सफर कर यहां पहुंचे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि कुछ हफ्तों या महीनों में फ्रांस में महान तमिल दार्शनिक तिरुवल्लुवर की एक प्रतिमा स्थापित की जाएगी. जो भारतीयों के लिए एक सम्मान की बात है. 


पीएम मोदी ने फ्रांस से रिश्ते को किया याद
पीएम मोदी ने फ्रांस के साथ कम से कम चार दशक पुराने अपने व्यक्तिगत संबंधों को भी याद किया जब वह 1981 में अहमदाबाद में ‘‘एलायंस फ्रैंकेइस सेंटर’’ के पहले सदस्य बने थे. प्रधानमंत्री ने कहा,  ‘‘ फ्रांस से मेरा लगाव काफी पुराना है, और मैं इसे कभी नहीं भूल सकता. लगभग 40 साल पहले गुजरात के अहमदाबाद में फ्रांस का एक सांस्कृतिक केंद्र शुरू किया गया था और उसी केंद्र के पहले सदस्य आज आपसे बात कर रहे हैं.  ’’ 


मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी और विविधता की जननी है. उन्होंने कहा, ‘‘यही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. भारत में 100 से अधिक भाषाएं, 1,000 से अधिक बोलियां हैं. इन भाषाओं में प्रतिदिन 32,000 से अधिक समाचार पत्र प्रकाशित होते हैं.