PM Modi Gift To World Leader: इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट का समापन हो गया है. अगला जी-20 समिट भारत में होगा. इससे पहले पीएम मोदी ने विश्व के बड़े नेताओं के साथ मुलाकात की और द्विपक्षीय वार्ता भी की. साथ ही साथ उन्होंने विश्व के नेताओं को तोहफे भी दिए. पीएम मोदी ने भारतीय संस्कृति और कला को उजागर करने वाले तोहफे इन नेताओं को बांटे हैं. तो आइए जानते हैं पीएम मोदी ने किस नेता को क्या गिफ्ट दिया है.


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की एक पेंटिंग दी है जो कांगड़ा की है. कांगड़ा पेंटिंग आमतौर पर 'श्रृंगार रस' या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर प्रेम का चित्रण होता है. ये उत्कृष्ट चित्र हिमाचल प्रदेश के चित्रकारों ने प्राकृतिक रंगों का उपयोग करके बनाया है.






इसके अलावा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को माता नी पछेड़ी का तोहफा दिया है. ये गुजरात का हस्तनिर्मित कपड़ा है, जिसमें देवी मां की आकृति बनी हुई है. ये नाम गुजराती शब्द माता से लिया गया है जिसका मतलब देवी मां होता है और नी का मतलब संबंधित होता है. पछेड़ी का मतलब पृष्ठभूमि से है.






तो वहीं, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को पाटन पटोला डुपट्टा दिया है. उत्तरी गुजरात के पाटन इलाके में साल्वी परिवार ने इस स्कार्फ को बुना है. पाटन पटोला कपड़ा इतनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है कि इसमें सभी रंग खूबसूरती से उबरकर सामने आ रहे हैं, जिसमें आगे और पीछे अलग-अलग दिखता है.






पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज को 'पिथौरा' उपहार में दिया है. ये पिथौरा गुजरात में छोटा उदयपुर के राठवा के कारीगरों ने तैयार किया है. ये कर्मकांडीय आदिवासी लोक कला है. ये पेंटिंग ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी समुदायों की आदिवासी डॉट पेंटिंग से काफी मिलती-जुलती है.






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का 'कनाल ब्रास सेट' का एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट उपहार में दिया है. ये एक पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र है जो अब सजावट की वस्तुओं के रूप में तेजी से उपयोग किया जा रहा है. इसको कुशल धातु शिल्पकारों ने हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिले में बनाया है.






पीएम मोदी ने मेजबान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को गुजरात के सूरत का चांदी वाला वाउल और हिमाचल प्रदेश के किन्नौर वाली शॉल भेंट की है. तो वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को गुजरात के कच्छ से 'एगेट बाउल' उपहार में दिया.






ये भी पढ़ें: G-20 Summit में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी को किया सलाम, एक दिन पहले गर्मजोशी से मिले थे दोनों नेता