Diwali 2024 Gift: पूरा देश 31 अक्टूबर को धूमधाम से दिवाली मनाने की तैयारी कर रहा है. हर साल की तरह इस साल भी भारत के अलग-अलग राज्यों की सरकारें दिवाली पर अपने-अपने राज्य के नागरिकों और सरकार कर्मचारियों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं लेकर आई है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से लेकर बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों की सरकारों ने बड़ा ऐलान किया है.


केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की. केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए मूल वेतन का 50 फीसदी था. अब यह बढ़कर 53 फीसदी हो गया है. क करोड़ से अधिक केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा.


फ्री सिलेंडर के अलावा योगी सरकार ने दिया ये तोहफा


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए दिवाली में फ्री गैस सिलेंडर की घोषणा कर है. हालांकि फ्री सिलेंडर का लाभ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिल पाएगा, जिन्होंने ई-केवाईसी कराया है. राज्य सरकार सभी उज्जवला गैस के लाभार्थियों के लिए यह ऐलान किया है. इसके तहत लाभार्थी पहले खुद रुपया देकर गैस खरीदेंगे बाद में उनके बैंक खाते में सिलेंडर का पैसा वापस कर दिया जाएगा.


उत्तर प्रदेश के सरकार कर्मचारियों को भी योगी सरकार ने तोहफा दिया है. राज्य सरकार ने यूपी के करीब 8 लाख कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया है. सोमवार (21 अक्टूबर 2024) को सीएम योगी के निर्देश पर राज्य कमर्चारियों को दीपावली से पहले ही अक्टूबर का वेतन जारी करने के आदेश दिए गए थे. यूपी में 30 अक्टूबर को कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनका वेतन मिल जाएगा.


उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन (UPPCL) अपने उपभोक्ताओं को दीपावली और धनतेरस का तोहफा जीएसटी की कटौती के रूप में दिया है. बिजली विभाग ने 17 कामों के लिए लगने वाले 18% जीएसटी में छूट दे दिया है. अब 872 पर मीटर चार्ज पर लगने वाली जीएसटी उपभोक्ता को नहीं देना पड़ेगा.


असम सरकार का दिवाली तोहफा


असम की हिमंत बिस्व सरमा सरकार ने दिवाली को देखते हुए राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन फिसदी का इजाफा किया. सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि यह बढ़ोतरी जुलाई से होगी. डीए जुलाई से देय होगा और बकाया राशि का भुगतान अगले वर्ष जनवरी से अप्रैल तक मासिक वेतन के साथ चार समान किस्तों में किया जाएगा.


बिहार के सरकार कर्मचारियों को मिला ये तोहफा


बिहार सरकार ने भी दिवाली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए राज्य के कर्मचारियों को अक्टूबर महीने की सैलरी पहले जारी करने का निर्णय लिया है. सभी राज्य कर्मचारियों को 25 अक्टूबर, 2024 को अग्रिम रूप से अक्टूबर माह का वेतन दिया जाएगा. बिहार वित्त विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया.


मध्य प्रदेश की सरकार सस्ते में देगी सिलेंडर


धनतेरस और दीपावली के त्योहार को देखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और राज्य के लोगों को तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पहले कर्मचारियों के लिए त्योहार से पहले सैलरी देने का ऐलान किया था. वहीं अब दिवाली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा को भी छुट्टी घोषित किया गया है. यहां 31 अक्टूबर से लेकर 3 नवंबर तक चार दिन उत्सव मनाया जाएगा. इसके अलावा एमपी सरकार गैस सिलेंडर पर भी छूट देने जा रही है. राज्य में राज्य में लाडली बहनों के गैस सिलेंडर पर मोहन यादव सरकार 398 रुपये की सब्सिडी देगी. मध्य प्रदेश में अभी घरेलू गैस सिलेंडर 884 रुपए का मिल रहा है, सरकार के इस ऐलान के बाद अब लाडली बहनों को सिर्फ 450 रुपए सिलेंडर मिलेगा.


हिमाचल-राजस्थान में पहले मिलेगी सैलरी


हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दिवाली का तोहफा दिया है. उन्होंने ऐलान किया कि अक्टूबर महीने की सैलरी और पेंशन दिवाली से पहले ट्रांसफर कर दी जाएगी. राज्य के सरकारी कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन और पेंशन 28 तारीख को ही ट्रांसफर कर दिया जाएगा. त्योहार को देखते हुए सीएम सुक्खू ने 1 जनवरी, 2023 से देय चार फीसदी डीए की किस्त जारी करने का भी ऐलान किया है.


राजस्थान की भजनलाल सरकार ने प्रदेश के 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है. यहां सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) 3 फीसदी बढ़ा दिया है. अभी तक राज्य के कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता, जो कि अब बढ़कर 53 फीसदी हो गया है. कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से दिया जाएगा.


ये भी पढ़ें : बच के रहना रे बाबा! 'डिजिटल अरेस्ट' पर PM नरेंद्र मोदी ने भी देश को किया आगाह, बताया यह फॉर्मूला!