Council of Ministers Meeting News: पीएम मोदी (PM Modi) ने सोमवार (3 जुलाई) को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की. केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलों के बीच हुई इस मीटिंग को अहम माना जा रहा है. ये बैठक दिल्ली में स्थित प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में हुई. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई केंद्रीय मंत्री शामिल रहे. 


इस मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि मंत्रिपरिषद के साथ एक सार्थक बैठक, जहां हमने विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. उन्होंने बैठक से जुड़ी फोटो भी शेयर कीं. इस मीटिंग में भारत की आजादी के 100 साल पूरे होने पर 2047 तक के रोडमैप पर चर्चा की गई. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में 2024 के आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की रणनीति पर भी चर्चा की गई. 


पीएम मोदी ने बैठक में क्या कहा?


सूत्रों के अनुसार, पीएम ने कहा कि हम शांति के माहौल में काम कर रहे हैं ताकि हम युद्ध के लिए तैयार रहें. हमें बुनियादी ढांचे पर ध्यान देने की जरूरत है. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने 9 वर्षों में बहुत विकास किया है. उन्होंने मंत्रिपरिषद से अगले 9 महीनों में लोगों तक पहुंचने के लिए कहा.


पीएम ने कहा कि सभी आप सभी को अपने-अपने मंत्रालय के कामों का जमकर प्रचार प्रसार करना चाहिए और अपने-अपने मंत्रालय की 12 बड़ी उपलब्धियों और योजनाओं का कैलेंडर बनाना है. मंत्रिपरिषद की बैठक में 2047 तक भारत की संभावित विकास यात्रा पर प्रस्तुति दी गई. इसके अलावा विदेश सचिव ने पीएम के विदेश दौरे पर भी प्रेजेंटेशन दिया जिसमें ये बताया गया कि पीएम की यात्राएं उनके पूर्ववर्तियों से किस प्रकार अलग रहीं.


पुराने संसद में ही होगा मानसून सत्र


इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि हमारा फोकस बुनियादी ढांचे के विकास पर है. बैठक में यही कहा गया कि जिन मंत्रालयों को जो भी बिल लाना है वह जल्द ही लाएं. इस बार का मानसून सत्र पुराने संसद में ही होगा. आज की बैठक में देश को आगे ले जाने की क्या योजना है उसपर चर्चा हुई. मीटिंग में इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने, परफॉरमेंस पर और पीएम मोदी की हाल की विदेश यात्रा पर भी बात हुई. 


ये भी पढ़ें- 


UCC Issue: 'क्या हेमा मालिनी और धर्मेंद्र...', समान नागरिक संहिता का जिक्र कर बोलीं महबूबा मुफ्ती