PM Modi Met Pham Minh Chinh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके वियतनामी समकक्ष फाम मिन्ह चीन्ह ने गुरुवार (1 अगस्त) को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक की. साथ ही ये बातचीत दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तारित करने पर केंद्रित थी. चिन्ह मंगलवार रात 3 दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक संबंधों को और आगे बढ़ाना है.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'पीएम मोदी ने हैदराबाद हाउस में वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चिन्ह का गर्मजोशी से स्वागत किया.'उन्होंने बातचीत से पहले कहा, 'भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और अधिक बढ़़ाने के लिए ठोस चर्चा एजेंडे में है. पिछले कुछ सालों में भारत और वियतनाम के बीच सामरिक संबंध काफी मजबूत हुए हैं. पिछले साल जुलाई में भारत ने दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक व्यवहार पर साझा चिंताओं के बीच बढ़ती द्विपक्षीय सामरिक और रक्षा साझेदारी को दर्शाते हुए अपना मिसाइल जंगी पोत आईएनएस कृपाण वियतनाम को गिफ्ट में दिया था.  


वियतनाम का दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीन के साथ है विवाद


यह पहली बार था जब भारत ने किसी मित्र विदेशी देश को पूरी तरह से चालू जंगी पोत सौंपा है. जहां वियतनाम का दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीन के साथ क्षेत्रीय विवाद है. जबकि, भारत के पास दक्षिण चीन सागर में वियतनामी जलक्षेत्र में तेल की जांच-पड़ताल के लिए कई परियोजनाएं हैं. भारत और वियतनाम पिछले कुछ सालों में साझा हितों की रक्षा के लिए अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ा रहे हैं.


पिछले दशक में वियतनाम के साथ संबंध हुए मजबूत- PM मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चीन्ह और उनके प्रतिनिधिमंडल का भारत में स्वागत करता हूं. सबसे पहले मैं देश की ओर से वियतनाम के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. वह भारत के अच्छे मित्र थे. पिछले दशक में वियतनाम के साथ हमारे संबंध मजबूत हुए हैं. हमारे द्विपक्षीय व्यापार में 85% की बढ़ोत्तरी हुई है. पिछले दशक में हमारी कनेक्टिविटी बढ़ी है और अब हमारे पास 50 से ज्यादा डायरेक्ट फ्लाइटें हैं.


हम 'विकासवाद' का समर्थन करते


पीएम मोदी ने आगे कहा, "बौद्ध धर्म हमारी साझा विरासत है, जिसने दोनों देशों के लोगों को आध्यात्मिक स्तर पर जोड़ा है. हम वियतनाम के लोगों को भारत में बौद्ध सर्किट में आमंत्रित करते हैं. हम चाहते हैं कि वियतनाम के युवा नालंदा विश्वविद्यालय का भी लाभ उठाएं. हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी और हमारे इंडो-पैसिफिक विजन में वियतनाम हमारा महत्वपूर्ण साझेदार है. इंडो-पैसिफिक को लेकर हमारे विचारों में अच्छी सहमति है. हम 'विकासवाद' का समर्थन करते हैं, 'विस्तारवाद' का नहीं. हम एक स्वतंत्र, खुले, नियम-आधारित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए अपना सहयोग जारी रखेंगे. 


पिछले 10 सालों में भारत और वियतनाम की साक्षेदारी बढ़ी


पीएम मोदी ने वियतनाम के अपने समकक्ष के साथ बातचीत के बाद कहा कि 30 करोड़ डॉलर की स्वीकृत लोन सुविधा से वियतनाम की समुद्री सुरक्षा मजबूत होगी. हमने व्यापक रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए नयी कार्य योजना अपनायी है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमने परस्पर सहयोग के सभी पहलुओं पर व्यापक बातचीत की. पीएम मोदी ने बातचीत के बाद कहा पिछले 10 सालों में, हमने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाया है.


 फाम मिन्ह चीन्ह ने तीसरी बार जीत के लिए PM मोदी को दी बधाई


इसके अलावा, वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह ने कहा, "हम 18वीं लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए पीएम मोदी, बीजेपी और एनडीए को बधाई देते हैं. हमारा मानना ​​है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में उनके लगातार तीसरे कार्यकाल में भारतीय लोगों को और अधिक लाभ मिलना जारी रहेगा. पीएम फाम मिन्ह चीन्ह ने कहा, "मैं पीएम मोदी और भारत के नेताओं और समस्त भारतीय जनता के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं. इसके साथ ही अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को वियतनाम के असाधारण नेता कॉमरेड जनरल सेक्रेटरी गुयेन फु ट्रोंग के अंतिम संस्कार में भेजा, जिन्होंने अपना पूरा जीवन जनता के लिए समर्पित कर दिया. 


PM मोदी को वियतनाम आने का दिया निमंत्रण


पीएम  फाम मिन्ह चीन्ह ने आगे कहा, "भारत ने 4 तरह के टीकों के साथ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे हमें भी लाभ हुआ. कोविड-19 के इलाज और दवाओं के उत्पादन में भी हमने भारत से काफी मात्रा में आयात किया. फाम मिन्ह चीन्ह ने कहा, कि वियतनाम और भारत के बीच यह रणनीतिक साझेदारी एक नए दौर में प्रवेश कर गई है. मैं पीएम मोदी को निकट भविष्य में वियतनाम आने का हार्दिक निमंत्रण देता हूं.


PM मोदी के नेतृत्व में भारत बना दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 


उन्होंने आगे कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है, जो एक उल्लेखनीय वैश्विक भूमिका वाली शीर्ष शक्तियों में से एक है. पीएम फाम मिन्ह चीन्ह ने कहा इंडो-पैसिफिक दुनिया में विकास का इंजन है. हम ऐसे समय में हैं जब अवसर और चुनौतियां आपस में जुड़ी हुई हैं. चुनौतियों के साथ अवसर भी जुड़े हुए हैं, लेकिन अवसरों से ज्यादा चुनौतियां हैं.


वियतनाम और भारत ने एक-दूसरे को दी जाने वाली प्राथमिकता पर दिया महत्व


पीएम मोदी और मैं द्विपक्षीय संबंधों में भारी लाभ देखकर प्रसन्न हैं, खासकर व्यापक रणनीतिक साझेदारी की स्थापना के बाद से 8 साल पहले उनकी यात्रा के दौरान, हमने अपनी विदेश नीतियों में हमारे दोनों देशों द्वारा एक-दूसरे को दी जाने वाली प्राथमिकता और महत्व को दोहराया था. हम वियतनाम और भारत के बीच घनिष्ठ, भरोसेमंद और वफादार मित्रों के रूप में पारंपरिक संबंधों को बनाए रखने और संजोने के लिए सहमत हैं. 


ये भी पढ़ें: दिल्ली में CBI की बड़ी कार्रवाई, NBCC के DGM ने लद्दाख प्रोजेक्ट के लिए मांगी 5 लाख की रिश्वत, अरेस्ट