PM Modi Talk To Rishi Sunak: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से गुरुवार (13 अप्रैल) को फोन पर बातचीत की. इस दौरान ऋषि सुनक ने भारत की अध्यक्षता में चल रहे G20 सम्मेलन के लिए ब्रिटेन के पूर्ण समर्थन की बात को दोहराया.


पीएम मोदी और सुनक के बीच बातचीत में आर्थिक भगोड़े के प्रत्यर्पण और लंदन में हुए भारतीय उच्चायोग पर हुए हमले समेत कई अहम मुद्दे भी आए. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से फोन पर बातचीत में आर्थिक अपराधियों की वापसी पर प्रगति मांग की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने सुनक के साथ ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक सुविधाओं की सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया. पीएम ने ब्रिटेन में भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग भी की है.


ब्रिटेन ने सुरक्षा का आश्वासन दिया


प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि ब्रिटेन भारतीय उच्चायोग पर हमले को पूरी तरह से अस्वीकार्य मानता है और भारतीय मिशन और उसके कर्मियों की सुरक्षा का आश्वासन देता है. पीएम मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष को बैसाखी की पूर्व संध्या पर बधाई भी दी.


भारतीय उच्चायोग परिसर में हुई थी तोड़फोड़


बता दें कि पिछले दिनों खालिस्तान समर्थकों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग परिसर में तोड़फोड़ की थी. इसके बाद भारत ने कड़े शब्दों में आपत्ति जताई और कहा कि यह अस्वीकार्य है. भारत ने उच्चायोग की सुरक्षा को लेकर भी ब्रिटिश सरकार पर आरोप लगाए.


मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत हुई


दोनों नेताओं ने कई द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई प्रगति की समीक्षा की जिसमें विशेष रूप से व्यापार और आर्थिक क्षेत्र सहयोग से जुड़े मुद्दे अहम थे. भारत-यूके रोडमैप 2030 मैं मौजूद कई द्विपक्षीय परियोजनाओं की समीक्षा के साथ-साथ दोनों देशों के बीच पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते को जल्द अंतिम रूप देने की जरूरत पर भी ज़ोर दिया गया. 


ये भी पढ़ें: