PM Modi's visit to UK: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ब्रिटेन दौरे का आज दूसरा दिन है. आज पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय जलवायु शिखर सम्मेलन ‘सीओपी-26’ में हिस्सा लेने पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक में भारत की ओर से जलवायु कार्रवाई की एजेंडे पर औपचारिक स्थिति पेश करेंगे. बैठक के दौरान पीएम मोदी भारत की ओर से जलवायु के मुद्दे पर हासिल उपलब्धियों को भी पेश करेंगे. भारतीय समय के मुताबिक पीएम मोदी दोपहर दो बजे COP-26 के द्वीपीय राज्यों के लिए द्वीपीय राज्यों के लिए आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना का शुभारंभ करेंगे. जिसके बाद दोपहर दो बजकर 40 मिनट से लेकर शाम के छह बजे तक अलग-अलग देश के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.


द्वीपक्षिय मीटिंग के दौरान पीएम मोदी स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इजराइल, मलावी, नेपाल, यूक्रेन, जापान, अर्जेंटीना, और उद्यमी बिल गेट्स से अलग-अलग मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी ने इन देशों के नेताओं के साथ जलवायु परिवर्तन के मुद्दों के अलावा आपसी संबंधों और व्यापार को बढ़ाना देने पर बातचीत कर सकते हैं.


बैठक के बाद पीएम मोदी शाम 7.45 बजे से लेकर रात 9.45 मिनट लीडर स्तर के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में स्वच्छ प्रौद्योगिकी और इनोवेशन में तेजी लाने पर भी बात होगी. इस कार्यक्रम में भाग लेने के बाद पीएम मोदी रात 11 बजे वहां से भारत वापसी के लिए ऊड़ान भरेंगे.


बता दें कि पीएम मोदी सोमवार को 'सीओपी-26' जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, अर्थव्यवस्था और रक्षा आदि क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों को लेकर विचार-विमर्श किया.


COP26 समिट: क्लाइमेट चेंज पर PM मोदी का 'पंचामृत', बोले- भारत कार्बन इंटेन्सिटी को 45 प्रतिशत से भी कम करेगा