Combined Commander Conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (1 अप्रैल) को भोपाल पहुंचे हैं. पीएम मोदी यहां तीनों सेनाओं की अहम कंबाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए. भोपाल में चल रही तीन दिवसीय कंबाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस का 1 अप्रैल को आखिरी दिन है. इसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख और चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ अनिल चौहान भी हिस्सा ले रहे हैं.


पीएम नरेंद्र मोदी दोपहर 3 बजे कॉन्फ्रेंस की अहम बैठक में हिस्सा लेंगे. कॉन्फ्रेंस में मोदी सैन्य उपकरणों के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत या मेक इन इंडिया पर जोर देंगे. वहीं, उम्मीद की जा रही है कि वह सैन्य कमांडरों का ध्यान दुनिया की तेजी से बदलती जियो पॉलिटिक्स और चीन की बढ़ती आर्थिक ताकत की तरफ आकर्षित करेंगे.


विशेष विमान से भोपाल पहुंचे पीएम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से विशेष विमान के जरिए सुबह 9.25 बजे भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर पहुंचे. यहां से हेलीकॉप्टर के जरिए लाल परेड मैदान गए, जिसके बाद वह कार से कंबाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस में पहुंचे.


इसके पहले दो दिनों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीडीएस जनरल अनिल चौहान के नेतृत्व में सैन्य कमांडरों ने भविष्य के युद्धों, अग्निवीर योजना और भारतीय सेना पर सोशल मीडिया के प्रभाव के बारे में चर्चा की.


वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी


प्रधानमंत्री मोदी कॉन्फ्रेंस के अलावा रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत ट्रेन भोपाल से दिल्ली के बीच चलेगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री का एक रोड शो भी होना था, लेकिन इंदौर हादसे के चलते उसे रद्द कर दिया गया है.


पीएम मोदी भोपाल में पूरे 6 घंटे 55 मिनट रुकेंगे. वे भोपाल से शाम 4.10 बजे विदा हो जाएंगे. पीएम मोदी के आगमन को लेकर राजधानी भोपाल के कई मार्ग बंद रहंगे, जबकि कई रास्ते  डायवर्ट होंगे. पिछले छह महीने में मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये चौथा दौरा है. मध्य प्रदेश में इसी साल के आखिर में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. 


यह भी पढ़ें


राहुल गांधी के 'सत्यमेव जयते' की बदली तारीख, इसी दिन पीएम मोदी भी पहुंचेंगे कर्नाटक