PM Modi In Bharat Drone Mahotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में दो दिवसीय 'भारत ड्रोन महोत्सव 2022' का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों क संबोधित करते हुए कहा कि ड्रोन (Drone) तकनीक को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वह अद्भुत है. जो ऊर्जा नजर आ रही है, वह भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है. यह भारत में रोजगार के एक उभरते हुए बड़े सेक्टर की संभावनाएं दिखाती हैं. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि जब भी उन्हें कहीं सरकारी कामों की क्वालिटी को देखना होता है तो वे वहां अचानक ड्रोन भेज देते हैं. पीएम ने कहा कि मैं ड्रोन की मदद से देश भर में विकास कार्य का निरीक्षण करता हूं. जब केदारनाथ के पुनिर्माण का काम शुरू हुआ था तो हर बार मेरे लिए वहां जाना संभव नहीं था. तो मैं ड्रोन के जरिए केदारनाथ के काम का निरीक्षण करता था. आज सरकारी कामों की गुणवत्ता को देखना है तो यह जरूरी नहीं है कि मैं बता दूं कि मुझे वहां निरीक्षण करने के लिए जाना है. तो फिर वहां सब ठीक-ठाक हो ही जाएगा. मैं ड्रोन भेज दूं तो जानकारी वह लेकर आ जाता है और उन्हें पता भी नहीं चल पाता है कि मैंने जानकारी ले ली है. 






2014 से पहले प्रौद्योगिकी को लेकर उदासीनता का माहौल था- पीएम


पीएम मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने सरकारी योजनाओं के अंतिम-मील वितरण को सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त किया है. पहले की सरकारों के समय तकनीक को समस्या का हिस्सा समझा गया, उसको गरीब विरोधी साबित करने की कोशिशें हुईं. इस कारण 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का वातावरण रहा. इसका सबसे अधिक नुकसान गरीब, वंचितों, मिडिल क्लास को हुआ. 


पीएम मोदी ने और क्या कहा?


प्रधानमंत्री के अनुसार प्रौद्योगिकी ने अंतिम छोर तक आपूर्ति सुनिश्चित करने में बहुत मदद की है. उन्होंने कहा कि पीएम स्वामित्व योजना इस बात का उदाहरण है कि कैसे ड्रोन प्रौद्योगिकी बड़ी क्रांति का आधार बन रही है और इसके जरिए पहली बार गांवों में सभी संपत्तियों की माप डिजिटल तरीके से की जा रही है और लोगों को संपत्ति कार्ड दिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कृषि ,खेल ,रक्षा और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में ड्रोन का इस्तेमाल बढ़ेगा. 


दिल्ली में हो रहा भारत ड्रोन महोत्सव 2022


बता दें कि, राष्ट्रीय राजधानी में दो दिवसीय ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ आयोजित किया जा रहा है. आज महोत्सव का पहला दिन है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी के अलावा नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia), स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya), रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw), पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव (Bhupender Yadav) और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) भी मौजूद थे. इस महोत्सव में सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों सहित, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1,600 से अधिक लोग भाग ले रहे हैं. 


 ये भी पढ़ें- 


Om Prakash Chautala News: हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला को चार साल की सजा, जब्त की जाएगी चार संपत्तियां 


Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव, जानें क्या है वोटिंग का फॉर्मूला, बड़े राज्यों में बन रहे ये समीकरण