PM Modi On 6G Launch: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विज्ञान भवन के मंच पर 6G विजन डॉक्यूमेंट को लांच किया जिसके साथ ही देश में अब  6G टेस्ट बिड की शुरुआत होगी. इसमें 6जी की स्पीड को टेस्ट किया जाएगा.


इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, भारत ने इंटरनेट क्रांति में दुनिया के सभी बड़े देशों को पीछे छोड़ दिया है. शहरों से ज्यादा गांवों में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल पावर कैसे देश के कोने-कोने में पहुंच रही है. ये इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल पावर कैसे देश के कोने-कोने में पहुंच रही है.


हर स्टेकहोल्डर के पास हो रियल टाइम जानकारी
पीएम मोदी ने कहा, देश में बन रहे हर प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े डेटा लेयर्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है. लक्ष्य यही है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से जुड़े हर रिसोर्स की जानकारी एक जगह हो, हर स्टेकहोल्डर के पास रियल टाइम इंफॉर्मेशन हो.


आज का भारत डिजिटल क्रांति के अगले कदम की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5G रोलआउट करने वाला देश है. सिर्फ 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में 5G रोलआउट हो चुका है. देश के लगभग 350 जिलों में 5G सर्विस पहुंच गई है. ये अगले कुछ वर्षों में 6G रोलआउट करने का बड़ा आधार बनेगा.


'ये भारत की तकनीकी का दशक है'
पीएम मोदी ने कहा, भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल स्मूथ है, सुरक्षित है, पारदर्शी है. 5G रोलआउट के 6 महीने बाद ही आज हम 6G की बात कर रहे हैं. ये भारत का कॉन्फिडेंस दिखाता है. आज हमने अपना विजन डॉक्यूमेंट भी सामने रखा है. 5G की जो शक्ति है, उसकी मदद से पूरी दुनिया का वर्क कल्चर बदलने के लिए भारत कई देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है. अब भारत दुनिया में दूरसंचार प्रौद्योगिकी का बड़ा निर्यातक होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. 


Liquor Policy Case: मनीष सिसोदिया को 5 अप्रैल तक जेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेजा