PM Modi In Japan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज जर्मनी में G-7 शिखर सम्मेलन में हिंस्सा लेंगे. पीएम मोदी रविवार को शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के म्यूनिख (Munich) पहुंचे, जहां उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आज का भारत करने में यकीन रखता है, दुनिया की बड़ी शक्तियां हमारे साथ हैं. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आपातकाल का कालखंड भारत के जीवंत लोकतांत्रिक इतिहास में एक काले धब्बे की तरह है. लेकिन इस काले धब्बे पर सदियों से चली आ रही लोकतांत्रिक परंपराओं की श्रेष्ठता भी पूरी शक्ति के साथ विजय हुई.


उन्होंने कहा कि आज का दिन 26 जून एक और वजह से जाना जाता है. जो लोकतंत्र हमारा गौरव है, जो लोकतंत्र हर भारतीय के DNA में है, आज से 47 साल पहले इसी समय उस लोकतंत्र को बंधक बनाने, लोकतंत्र को कुचलने का प्रयास किया गया था. भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया. हम भारतीय कहीं भी रहें, अपने लोकतंत्र पर गर्व करते हैं. हर हिंदुस्तानी गर्व से कहता है, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है.


21वीं सदी का भारत, चौथी औद्योगिक क्रांति मेंः पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यूनिख में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए भारत के औद्योगिक क्रांति की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज 21वीं सदी का भारत, चौथी औद्योगिक क्रांति में, इंडस्ट्री 4.0 में, पीछे रहने वालों में नहीं बल्कि इस औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने वालों में से एक है. पीएम मोदी ने कहा कि सूचान प्रौद्योगिकी में, डिजिटल टेक्नॉलोजी में भारत अपना परचम लहरा रहा है. आज भारत के हर गांव तक बिजली पहुंच चुकी है. आज भारत का लगभग हर गांव, सड़क मार्ग से जुड़ चुका है. आज भारत के 99% से ज्यादा लोगों के पास क्लीन कुकिंग के लिए गैस कनेक्शन है. आज भारत का हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ा हुआ है.


आज भारत चलता है कि मानसिकता से बाहर: PM मोदी


प्रधानमंत्री ने म्यूनिख में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए चलता है कि मानसिकता से उबरने को लेकर खुशी जताई. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का भारत “होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा” वाली मानसिकता से बाहर निकल चुका है. आज भारत ‘करना है’ ‘करना ही है’ और ‘समय पर करना है’ का संकल्प रखता है. जिसके नतीजा है कि आज भारत विश्व की तेजी से उबरती हुई शक्ति के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है. उन्होंने कहा मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी भारत के लोगों का हौसला ही हमारी सबसे बड़ी ताकत है. पिछले साल हमने अब तक का सबसे ज्यादा निर्यात किया है. ये इस बात का सबूत है कि एक ओर हमारे निर्माताओं नए अवसरों के लिए तैयार हो चुके हैं वहीं दुनिया भी हमें उम्मीद और विश्वास से देख रही है.


इसे भी पढ़ेंः-


Maharashtra: केंद्र की डफली पर नाच रहे बागी विधायक, महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच 'सामना' से BJP पर बड़ा हमला


Maharashtra Politics: सुप्रीम कोर्ट में उद्धव और शिंदे गुट ने खड़ी की दिग्गज वकीलों की फौज, जानें-कौन किसके लिए होगा पेश