नई दिल्ली: तीन खाड़ी देशों की अपनी चार दिवसीय यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को ओमान की राजधानी मस्कट पहुंचे. यहां के सुल्तान कबूस स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स उन्होंने 25000 भारतीयों को संबोधित किया. खचाखच भरे स्पोर्ट्स स्टेडियम में पीएम मोदी ने पहली बार अपने भाषण की शुरुआत छह अलग भाषाओं में की. पीएम मोदी ने भारत की विविधताओं से शुरुआत करते हुए ओमान से देश के हजारों साल पुराने रिश्तों की बात की.


बदलते भारत की तस्वीर सामने रखते हुए पीएम मोदी ने सरकार के कार्यकाल और योजनाओं के साथ भविष्य की नींव भी रखी. पीएम मोदी ने कहा, हम एक ऐसे भारत के निर्माण की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति को भी आगे बढ़ने के समान अवसर मिलें, जहां गरीब से गरीब व्यक्ति भी सपने देख सके, उन्हें पूरा कर सके.


उन्होंने कहा कि आम जनों के सपने पूरे करने के प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है. इसके लिए हमारी सरकरा ने तकरीबन 1400 गैरजरूरी कानूनों को खत्म किया. उन्होंने कहा, सरकारी दफ्तरों में पहले 40-50 पेज के फॉर्म भरे जाते जिसे हमने कम करके 4-5 पेज पर ले आएं हैं. लोग अब ऑनलाइन फॉर्म भरने लगे हैं.


गरीबों की समस्या को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा, बदले हुए भारत में अब गरीब को बैंकों से दुत्कार कर नहीं भगाया जाता. बदले हुए भारत में अब सरकार घर पर आकर गैस कनेक्शन दे रही है, बिजली कनेक्शन दे रही है.


2018 के बजट में मोदी सरकार ने हेल्थ पर काफी ध्यान दिया है. सरकार के 'आयुष्मान भारत' की बात करते हुए उन्होंने कहा, मैं चायवाला हूं जानता हूं कि आज के समय में 90 पैसे में चाय भी नहीं मिलती लेकिन हमारी सरकार ने करीब चालीस-पचास करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा देने का फैसला लिया.


21वीं सदी के भारत की रूपरेखा को लेकर उन्होंने कहा, देश में अब 21वीं सदी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जा रहा है. विशेषकर ट्रांसपोर्ट सेक्टर को हम ऐसे तैयार कर रहे हैं कि वो एक दूसरे को सपोर्ट करने वाले बनें.


परिवहन को लेकर सरकार की योजनाओं में पीएम मोदी ने भारतमाला प्रोजेक्ट,सागरमाला प्रोजेक्ट और बेहतर हवाई सफर की बात की. उन्होंने कहा,देश में भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 53 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज बनाने का काम शुरू किया है. देश के अलग-अलग क्षेत्रो में रेलवे कॉरिडोर्स पर काम चल रहा है. 11 बड़े शहरों में मेट्रो का विस्तार भी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश की एविएशन पॉलिसी को और बेहतर किया जा रहा है. हम चाहते हैं कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में सफर करे.


सरकार की ईमानदार कार्यनीति की बात करते हए पीएम मोदी ने कहा, पहले लोग पूछते थे कितना गया? अब लोग पूछते हैं कि मोदी जी कितना आया.
उन्होंने कहा, अब हम हर चुनौती से टकराकर आगे बढ़ रहे हैं. अब भारत में फैसलों को टाला नहीं जाता, चुनौतियों से टकराया जाता है. लक्ष्य तय करके योजनाओं को समय पर पूरा किया जाता है. यह भारत में बदलते हुए वर्क कल्चर का उदाहरण है, न्यू इंडिया का उदाहरण है.