PM Modi In Pune: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय पुणे दौरे पर हैं. यहां उन्होंने पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया. इसके साथ ही पीएम मोदी पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति का अनावरण किया. 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी इस प्रतिमा को पुणे नगर निगम में स्थापित की गई है. साथ ही पीएम ने कई विकास परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी.  इस मौके पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल भी मौजूद रहे. 


पीएम ने आज पूणे में आर के लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का उद्घाटन किया और  सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत भी किया. पीएम ने णे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करने से पहले प्रोजेक्ट को पूरी तरह से समझा और फिर इसकी शुरूआत की. इसके अलावा पीएम ने मेट्रो में सवार होकर यात्रा भी की. इतना ही नहीं उन्होंने यही मेट्रो में यात्रा के दौरान वहां मौजूद कई दिव्यांग छात्रों से भी बात की है. 


पीएम ने उद्घाटन के दौरान कहा, 'इस वक्त हमारा देश 75वां आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, भारत की आज़ादी में महाराष्ट्र के शहर पुणे का काफी बड़ा योगदान रहा है. मैं इस धरती के सभी स्वतंत्र सेनानियों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं."


 






कई परियोजनाओं का उद्घाटन


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पुणे में शिलान्यास के अलावा विकास से जुड़े कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है. उन्होंने कहा कि ये सौभाग्य की बात है कि पूणे ने मुझे शिलान्यास करने का मौका दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पुणे अपनी सांस्कृतिक, पौराणिक इतिहास के लिए जाना जाता है. उन्होंने कहा कि मैंने अभी मेट्रो में सफर किया है. ये मेट्रो पुणे के लोगों की मोबिलिटी और सुविधा को बढ़ाएगी.


24 दिसंबर, 2016 को रखी गई थी आधारशिला


बता दें कि पीएम मोदी की ओर से परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर, 2016 को रखी गई थी. प्रधानमंत्री ने कुल 32.2 किमी की पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किमी खंड का उद्घाटन किया. पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है. 


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: पीएम मोदी ने की उच्चस्तरीय बैठक, यूक्रेन से भारतीय नागरिकों के निकालने के मुद्दे पर की चर्चा


जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2022: दूसरे दिन कौन-कौन होंगे खास मेहमान, जानिए