गुजरात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूबसूरत तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भावनगर और सूरत के बीच समंदर में फेरी सेवा की शुरुआत की. अब भावनगर और गुजरात की दूसरी 375 किलोमीटर से घटकर सिर्फ 90 किलोमीटर रह गई है. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, आज घोघा और हज़ीरा के बीच रो-पैक्स सेवा शुरु होने से, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात, दोनों ही क्षेत्रों के लोगों का बरसों का सपना पूरा हुआ है.


पीएम मोदी ने कहा कि इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच अभी जो सड़क की दूरी 375 किलोमीटर की है, वो समंदर के रास्ते सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी. यानि जिस दूरी को कवर करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, अब उस सफर में 3-4 घंटे ही लगा करेंगे. ये समय तो बचाएगा ही, आपका खर्च भी कम होगा.



उन्होंने इस प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा, गुजरात में रो-पैक्स फेरी सेवा जैसी सुविधाओं का विकास करने में बहुत लोगों का श्रम लगा है, अनेक कठिनाइयां रास्ते में आई हैं. मैं उन सभी साथियों का आभारी हूं, उन तमाम इंजीनियर्स का, श्रमिकों का आभार व्यक्त करता हूं, जो हिम्मत के साथ डटे रहे.


जल्द शुरू होगा घोघा-दहेज के बीच फेरी सर्विस


पीएम मोदी ने कहा कि आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेज़ी से काम चल रहा है. जैसे गुजरात मेरीटाइम क्लस्टर, गुजरात समुद्री विश्वविद्यालय, भावनगर में सीएनजी टर्मिनल, ऐसी अनेक सुविधाएं गुजरात में तैयार हो रही हैं.


उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास, घोघा-दहेज के बीच फेरी सर्विस को भी जल्द फिर शुरू करने का है. इस प्रोजेक्ट के सामने प्रकृति से जुड़ी अनेक चुनौतियां सामने आ खड़ी हुई हैं. उन्हें आधुनिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.


अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बारे में 25 बड़ी बातें, पढ़ें अटार्नी जनरल से वाइस प्रेसिडेंट का सफर


बिहार: JDU प्रत्याशी के पति पर बदमाशों ने बोला हमला, पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्ता