Shatabdi Mahotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (14 दिसंबर) अहमदाबाद में शाम 5:30 बजे प्रमुख स्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव (Shatabdi Mahotsav) के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे. यह आयोजन अहमदाबाद में बनाए गए स्वामी नगर (Swami Nagar) में होगा. 


इस महा आयोजन में व्यवस्था की जिम्मेदारी 80 हजार वालंटियर संभालेंगे. इस उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी मौजूद रहेंगे. अहमदाबाद में महीने भर यानी 15 दिसंबर से लेकर 15 जनवरी तक चलने वाले इस समारोह में दुनिया भर के लाखों श्रद्धालुओं, मंत्रियों और वैश्विक गणमान्य व्यक्तियों के भाग लेंगे. उम्मीद है कि इसमें एक महीने में 55 से 60 लाख लोग हिस्सा लेंगे. 


600 एकड़ में बनाया नगर 


बता दें कि, यह स्वामी नगर 600 एकड़ में बनाया गया है. यहां पर 280 फीट के बनाए संत द्वार से एन्ट्री के बाद 30 फीट उंची प्रमुख स्वामी महाराज की मूर्ति लगाई गई है. शताब्दी महोत्सव में दुनिया के 21 देशों के वीआईपी भी शिरकत करेंगे. दुनियाभर में फैले स्वामीनारायण संप्रदाय के लोग भी महोत्सव के लिए गुजरात के अहमदाबाद पहुंच रहे हैं. 


कौन थे स्वामी महाराज? 


इस आयोजन के लिए पिछले एक साल से तैयारियां चल रही है. महोत्सव का आयोजन भगवान स्वामीनारायण संप्रदाय में प्रमुख संत रहे स्वामी महाराज की याद में हो रहा है. स्वामी महाराज ने लाखों लोगों को कल्याण और देखभाल प्रदान करते हुए अनगिनत सांस्कृतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक पहलों को प्रेरित किया. 


परम पावन प्रमुख स्वामी महाराज एक मार्गदर्शक और गुरु थे. उन्हें एक महान आध्यात्मिक नेता के रूप में व्यापक रूप से सम्मान और प्रशंसा मिली थी. उनका जीवन अध्यात्म और मानवता की सेवा के लिए समर्पित था. BAPS स्वामीनारायण संस्था के नेता के रूप में उन्होंने लाखों लोगों की मदद की थी. 


ये भी पढ़ें: संसद के लाइब्रेरी हॉल में BJP संसदीय दल की बैठक शुरू, गुजरात जीत के लिए थोड़ी देर में पीएम मोदी को किया जाएगा सम्मानित