PM Modi in National Youth Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के हुबली जिले में 26वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में 30 हजार से अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम का रंगारंग शुभारंभ किया गया. इस दौरान युवाओं ने मल्लखंभ कला का प्रदर्शन किया. इस कला को देखकर पीएम मोदी भी मंत्रमुग्ध हो गए. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने इस दिन को विशेष बताया. उन्होंने कहा, "उठो, जागो और लक्ष्य से पहले मत रूको. विवेकानंद जी का ये उद्घोष, भारत के युवाओं का जीवन मंत्र है."


प्रधानमंत्री ने कहा, "युवा शक्ति भारत की यात्रा की प्रेरक शक्ति है और अगले 25 वर्षों में राष्ट्र निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. युवा शक्ति के सपने और आकांक्षाएं भारत की मंजिल तय करेंगी." पीएम मोदी ने कहा, "भारत की महिलाएं आज फाइटर जेट उड़ा रही हैं, सेना में शामिल हो रही हैं. साइंस टेक्नोलॉजी, स्पेस ऐसे हर क्षेत्र में हमारी बेटियां बुलंदियां छू रही हैं. ये उद्घोष है कि भारत पूरी शक्ति से अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है."






'उड़ान भरने के लिए रनवे तैयार है'


प्रधानमंत्री ने कहा, "युवा होना हमारे प्रयासों में गतिशील होना है. युवा होना हमारे परिप्रेक्ष्य में मनोरम होना है. युवा होना व्यावहारिक होना है." पीएम ने कहा, "यह इतिहास का एक विशेष समय है और आप एक विशेष पीढ़ी से हैं, जिसके पास वैश्विक परिदृश्य पर भारत के लिए एक प्रभाव बनाने का एक विशेष मिशन है. आपके उड़ान भरने के लिए रनवे तैयार है और आज दुनिया में भारत और इसके युवाओं के प्रति बहुत आशावाद है."


यह भारत की सदी है- पीएम 


प्रधानमंत्री ने कहा, "आज पूरी दुनिया कहती है कि यह भारत की सदी है, आपकी सदी है, भारत के युवाओं की सदी है. दुनियाभर के अधिकांश बड़े निवेशक भारत में निवेश करना चाहते हैं और ये निवेशक भारत के युवाओं में, आप में निवेश करना चाहते हैं." बता दें कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभावान युवाओं को अनुभव प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्र निर्माण की दिशा में प्रेरित करने के लिए हर साल आयोजित किया जाता है. 


कार्यक्रम में युवा काफी खुश दिखे


कार्यक्रम में पहुंचे युवाओं ने भी काफी खुशी जताई. स्थानीय छात्रा शिवानी ने कहा, "पीएम मोदी ने देश के लिए बहुत अच्छा काम किया है. मैं इसलिए खुश हूं क्योंकि मैं उन्हें पहली बार देख रही हूं." शिवानी ने कहा, "पीएम की ओर से माता-पिता को यह संदेश देना चाहिए कि वह अपने डर को दूर करके अपने बच्चों को शिक्षा के लिए दूसरे शहरों में भेजें."






क्या है इस साल की थीम?


इस साल यह महोत्सव 12 जनवरी से 16 जनवरी तक कर्नाटक के हुबली में मनाया जा रहा है. इसकी थीम है "विकसित युवा - विकसित भारत". खेल मंत्रालय के मुताबिक, इस बार कार्यक्रम में रियूज्ड पदार्थों का उपयोग किया जा रहा है, मतलब सभी स्मृति चिन्ह, पदक, स्टेशनरी पुन: उपयोग होने वाली सामग्री से बने हैं. डिस्पोजल के उपयोग को कम करने के लिए वाटर रिफिलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं.


ये भी पढ़ें- PM Modi Karnataka Visit: '...लोगों ने मजाक बनाया', कर्नाटक में पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना