PM Modi Canada: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के शहर मरखम में एक कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया. जिसमें उन्होंने सनातन मंदिर सांस्कृतिक केंद्र में सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, कनाडा में भारतीय संस्कृति और मूल्यों को जीवंत रखने में ओन्टारियो स्थित सनातन मंदिर कल्चरल सेंटर की भूमिका से हम सब परिचित हैं. 


एक राष्ट्र के साथ विचार भी है भारत - पीएम 
पीएम मोदी ने आगे अपने संबोधन में कल्चरल सेंटर को लेकर कहा कि, आप अपने इन प्रयासों में कितना सफल हुए हैं, आपने किस तरह अपनी एक सकारात्मक छाप छोड़ी है, अपनी कनाडा यात्राओं में मैंने अनुभव किया है. उन्होंने कहा कि, जो लोकतांत्रिक मूल्य, जो कर्तव्यों का एहसास उसके पुरखे भारत से ले गए होते हैं, वो उसके दिल के कोने में हमेशा जीवंत रहते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि भारत एक राष्ट्र होने के साथ ही एक विचार भी है, एक संस्कार भी है. 


'दूसरे के नुकसान पर अपना उत्थान नहीं करता भारत'
पीएम मोदी ने कहा कि, एक भारतीय दुनिया में कहीं भी रहे, कितनी ही पीढ़ियों तक रहे, उसकी भारतीयता, उसकी भारत के प्रति निष्ठा लेश मात्र भी कम नहीं होती. वो भारतीय जिस देश में रहता है पूरी लगन और ईमानदारी से उस देश की भी सेवा करता है. भारत वो शीर्ष चिंतन है - जो 'वसुधैव कुटुंबकम' की बात करता है. भारत दूसरे के नुकसान की कीमत पर अपने उत्थान के सपने नहीं देखता. भारत अपने साथ सम्पूर्ण मानवता के पूरी दुनिया के कल्याण की कामना करता है. पीएम ने कहा कि, आज जब हम 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को आगे बढ़ाते हैं, तो विश्व के लिए प्रगति की नई संभावनाएं खोलने की बात करते हैं. आज जब हम योग के प्रसार के लिए प्रयास करते हैं, तो विश्व के हर व्यक्ति के लिए 'सर्वे संतु निराम' की कामना करते हैं. 


यह भी पढ़ेंः


Indo-China Controversy: सीमा-विवाद पर सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे की चीन को नसीहत, कह दी ये बड़ी बात


PIL in Delhi HC: '12वीं कक्षा तक हो एक समान एजुकेशन सिस्टम', दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल