नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' की शुरुआत की. इस योजना को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों और भारतीय जवानों के बीच हुई झड़प का भी ज़िक्र किया. पीएम मोदी ने संबोधन के दौरान शहीद जवानों की श्रद्धांजलि दी.


गलवान घाटी के शहीदों पर ये बोले पीएम मोदी 


मोदी ने कहा, 'पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जिन भारतीय वीरों ने बलिदान दिया है. ये पराक्रम बिहार रेजीमेंट का है. हर बिहारी को इस बात पर गर्व है. बिहार के जिन साथियों ने बलिदान दिया है, उन्हें मैं श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं. मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि पूरा देश आपके साथ खड़ा है. जिन जवानों ने भी लद्दाख में अपना बलिदान दिया है, उन्हें मैं श्रद्धांजलि देता हूं.'


छह राज्यों पर केंद्रित रहेगी ये योजना


पीएम मोदी ने कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश और राजस्थान के 116 जिलों में ये अभियान पूरे जोर-शोर से चलाया जाएगा. गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत आपके गांवों के विकास के लिए और आपको रोजगार देने के लिए 50 हज़ार करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं. इस राशि से गांवों में रोजगार के लिए और विकास के कामों के लिए करीब 25 कार्यक्षेत्रों की पहचान की गई है.


गलवान घाटी में हुए थे 20 जवान शहीद


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 15 जून की रात को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ भारतीय जवानों की खूनी झड़प हुई थी. इस झड़प में भारत के कुल 20 जवान शहीद हो गए थे. वहीं चीन के भी 43 सैनिकों के हताहत होने की खबर सामने आई थी.


यह भी पढ़ें- 


पीएम मोदी ने गरीब कल्याण रोजगार योजना शुरु की, सीमा विवाद पर IAF चीफ का बयान | पढ़ें बड़ी खबरें


जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने भेजा हथियारों से भरा ड्रोन, BSF ने मार गिराया