PM Modi ISRO Visit Live: 23 अगस्त अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा- पीएम मोदी

PM Modi ISRO Visit Live: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग पर वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरू के एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं.

ABP Live Last Updated: 26 Aug 2023 08:40 AM
आने वाले दिनों में देश ग्लोबल लीडर बनेगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने इसरो सेंटर में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश आने वाले दिनों में साइंस एंड टेक्नोलॉजी में ग्लोबल लीडर बनेगा.

युवा पीढ़ी को नए आयाम देने हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को आज के आधुनिक विज्ञान और टेक्नोलॉजी को नये आयाम देने हैं. नई संभावनाओं के द्वार लगातार खुल रहे हैं. 

पीएम मोदी ने देश के युवाओं को दिया टास्क

पीएम मोदी ने देश के युवाओं को टास्क देते हुए कहा कि भारत के शास्त्रों में जो खगोलीय सूत्र हैं उन्हें वैज्ञानिक रूप से सत्यापित करने के लिए नई पीढ़ी आगे आए.

नेशनल हैकेफोन का आयोजन करे- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुझाव देते हुए कहा कि मैं चाहूंगा कि इसरो केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के साथ मिलकर एक नेशनल हैकेफोन का आयोजन करें. इसमें युवाओं को भी जोड़े. 

नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा 23 अगस्त- पीएम मोदी

इसरो सेंटर में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने घोषणा की जिस दिन चंद्रयान-3 ने मून पर लैंड किया उस दिन को यानी 23 अगस्त को अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे देश के नौजवानों को प्रेरणा मिलती रहेगी.





शिवशक्ति के नाम से जाना जाएगा चांद पर मून लैंडर प्वाइंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में घोषणा करते हुए कहा, "जिस स्थान पर चंद्रयान -3 का चंद्रमा लैंडर उतरा, उस बिंदु को 'शिवशक्ति' के नाम से जाना जाएगा."





'मैं जल्द से जल्द आपसे मिलना चाहता था', इसरो सेंटर में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भावुक होकर वैज्ञानिकों से कहा, "मैं आपसे जल्द से जल्द मिलना चाहता था और आपको सलाम करना चाहता था... आपके प्रयासों को सलाम."





'मैं आप लोगों से मिलने के लिए बहुत बेचैन था', वैज्ञानिकों से बोले पीएम मोदी

बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में पीएम मोदी ने कहा, "आज मैं एक अलग स्तर की खुशी महसूस कर रहा हूं. ऐसे मौके बहुत कम आते हैं. इस बार मैं बहुत बेचैन था. मैं दक्षिण अफ्रीका में था लेकिन मेरा मन आपके साथ था."





'हर भारतीय को लग रहा था ये विजय उसकी है', वैज्ञानिकों से बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि 23 अगस्त के दिन जब चंद्रयान-3 ने मून पर लैंड किया तो उस वक्त हर भारतीय को लग रहा था कि ये विजय उसकी है. 

वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए भावुक हुए पीएम मोदी

इसरो कमांड सेंटर में पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को संबोधित किया. इस दौरान वो पल भी आया जब वो भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि तन मन खुशियों से भर गया. भारत अब चांद पर है.

वैज्ञानिकों ने पीएम मोदी को चंद्रयान-3 का मॉडल तोहफे में दिया

इसरो वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चंद्रयान-3 का मॉडल तोहफे में दिया. 

मिशन चंद्रयान-3 के वैज्ञानिकों से मिले पीएम मोदी

इसरो सेंटर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 से जुड़े वैज्ञानिकों से मुलाकात की और इसरो चीफ एस सोमनाथ के साथ मिलकर चंद्रयान-3 की डमी के बारे में भी जाना. कैसे लैंडर और रोवर काम कर रहे हैं. 





इसरो के कमांड सेंटर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसरो के कमांड सेंटर पहुंच चुके हैं. यहां पहुंचने पर उन्होंने इसरो चीफ एस सोमनाथ की पीठ भी थपथपाई.





इसरो कमांड सेंटर पहुंचने से पहले पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

इसरो कमांड सेंटर पहुंचे से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोगों ने रास्ते में जोरदार स्वागत किया है. लोगों ने पीएम मोदी के ऊपर फूल बरसाए और पीएम मोदी ने भी गाड़ी से बाहर निकलकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. 





'भारत पहुंचने पर वैज्ञानकों को नमन करूंगा', बेंगलुरू में बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं खुद को रोक नहीं सका क्योंकि मैं देश में नहीं था, लेकिन मैंने भारत पहुंचने पर सबसे पहले बेंगलुरु जाने और हमारे वैज्ञानिकों से मिलने का फैसला किया."





बेंगलुूरू में पीएम मोदी ने दिया जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान का नारा

बेंगुलुरू एयरपोर्ट के बाहर लोगों को संबोधित करते हुए नया नारा दिया. उन्होंने कहा कि जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान. 

'मैं अपने आप को रोक नहीं पा रहा था', बेंगलुरू पहुंचने पर बोले पीए मोदी

बेंगलुरू पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कहा कि देश वैज्ञानिकों की इतनी बड़ी उपलब्धि के बाद मैं अपने आप को रोक नहीं पा रहा था. मन में उमंग थी कि जल्दी देश पहुंचे और वैज्ञानिकों से मिलकर बधाई दें.





बेंगलुरू एयरपोर्ट पर लोगों को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी

बेंगलुरू एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए नारा लगवाया- जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान.





पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या भी मौजूद

दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की अपनी दो देशों की यात्रा के समापन के बाद वहां पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बेंगलुरु में एचएएल हवाई अड्डे के बाहर बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या भी मौजूद.





पीएम मोदी के स्वागत के लिए कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष मौजूद

दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की अपनी दो देशों की यात्रा के समापन के बाद बेंगलुरू पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बेंगलुरु में एचएएल हवाई अड्डे के बाहर कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कतील मौजूद हैं. पीएम मोदी इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो टीम के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे.





बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पर पहुंचे पीएम मोदी

दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की अपनी दो देशों की यात्रा के समापन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे पर पहुंचे. पीएम मोदी इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो टीम के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे.





बैकग्राउंड

PM Modi ISRO Visit Live: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरू पहुंच चके हैं. दो देशों की यात्रा पूरी करने के बाद शनिवार (26 अगस्त) को प्रधानमंत्री दिल्ली न जाकर सीधे बेंगलुरू गए हैं. पीएम मोदी इसरो में उपग्रहों के प्रक्षेपण और निगरानी के लिए बने केन्द्र इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क का दौरा भी करेंगे.


दरअसल हिंदुस्तान ने चांद के साउथ पोल पर कदम रखकर इतिहास रचा है. जिसकी गूंज पूरी दुनिया में है. 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर जैसे ही चंद्रयान 3 चांद पर उतरा, पूरी दुनिया जश्न में डूब गई थी. तब पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए वैज्ञानिकों से मुलाकात की बात कही थी. पीएम मोदी इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में चंद्रयान-3 मिशन में शामिल इसरो टीम के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे.


कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष नलिन कुमार कतील दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की अपनी दो देशों की यात्रा के समापन के बाद वहां पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बेंगलुरु में एचएएल हवाई अड्डे के बाहर मौजूद रहे. 


इसके बाद पीएम मोदी ने बेंगलुरू एयरपोर्ट के बाहर पहुंचे लोगों को संबोधित भी किया और जय जवान, जय किसान. जय विज्ञान और जय अनुसंधान का नारा भी दिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि मैं अपने आप को रोक नहीं पा रहा था. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के समय मैं विदेश में था.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.