Yoga Day: रिकॉर्ड तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली आधिकारिक यात्रा में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को जम्मू-कश्मीर का दौरा करेंगे और 21 जून को योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को योग महोत्सव 2024 के रूप में मनाया जाएगा, जिसका विषय 'महिला सशक्तिकरण के लिए योग' होगा.


सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री 20 जून को कश्मीर पहुंचेंगे और रात वहीं रुकेंगे और अगली सुबह योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. हालांकि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए अंतिम स्थान अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन सूत्रों ने कहा है कि यह कार्यक्रम श्रीनगर में सुरम्य डल झील और ज़बरवान पहाड़ियों के नज़दीक एसकेआईसीसी के सुंदर बैकयार्ड में आयोजित होने की संभावना है.


कश्मीर में पर्यटन बढ़ाने की रणनीति


यह पहल कश्मीर को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने और स्थानीय लोगों के साथ जुड़ाव बढ़ाने की सरकार की व्यापक रणनीति का हिस्सा है. पीएम मोदी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में योग का समर्थन करते रहे हैं, जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों को एकजुट किया है. योग महोत्सव 2024 का लक्ष्य योग को एक व्यापक आंदोलन में बदलना है, जिसमें महिलाओं की भलाई को बढ़ावा देने और वैश्विक स्वास्थ्य और शांति को आगे बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जाएगा. इस पहल का उद्देश्य साक्ष्य-आधारित शोध के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.


हाई अलर्ट पर जम्मू-कश्मीर प्रशासन


लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा के नेतृत्व वाले जम्मू-कश्मीर प्रशासन को पीएम मोदी के दौरे को लेकर हाई अलर्ट पर रखा गया है. वहीं जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल को योग दिवस कार्यक्रम की व्यवस्थाओं की देखरेख करने का निर्देश दिया गया है. जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल ने अपने विभिन्न खेल विंग को मेगा इवेंट में भाग लेने के लिए 3000 खिलाड़ियों को इकट्ठा करने का निर्देश दिया है.


इसके अलावा, व्यापक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा दल नियमित रूप से एसकेआईसीसी का दौरा कर रहे हैं. पिछले साल, श्रीनगर के बॉटनिकल गार्डन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था, जिसमें एलजी मनोज सिन्हा और जम्मू-कश्मीर के अन्य शीर्ष अधिकारियों ने भाग लिया था.


स्थिति के सामान्य होने की उम्मीद


इस साल प्रधानमंत्री की भागीदारी के साथ कार्यक्रम काफी बड़ा होने की उम्मीद है, जो जम्मू-कश्मीर में शांति और सामान्य स्थिति को बढ़ावा देने के लिए सरकार के निरंतर प्रयासों को उजागर करेगा. हर साल 21 जून को दुनिया भर में लोग योग के अभ्यास के अनगिनत लाभों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हैं. यह दिन ग्रीष्म संक्रांति के साथ मेल खाता है, जो उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है. इस दिन का उद्देश्य योग द्वारा हमारे स्वास्थ्य के लिए दिए जाने वाले समग्र लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.


ये भी पढ़ें: लगातार तीसरी बार NSA बनाए गए अजित डोवाल, पीएम मोदी के प्रधान सचिव पद पर बने रहेंगे पीके मिश्रा