PM Modi Karnataka Visit: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक का दौरा किया. कर्नाटक में आने वाले समय में चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी ने करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी. इसके अलावा बंजारा समुदाय की एक रैली को संबोधित किया. रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर वार किए. 


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "1994 के विधानसभा चुनाव में मैं यहां चुनाव प्रचार के लिए आया था और मुझे यह याद कर खुशी हुई कि बंजारा परिवार के लाखों सदस्य मुझे आशीर्वाद देने आए थे. एक पार्टी जिसने इस राज्य पर सबसे अधिक समय तक शासन किया, उसने केवल वोट बैंक बनाने पर ध्यान दिया और इन परिवारों के विकास के बारे में कभी नहीं सोचा."


'कल की बात बनी झुग्गियों में जीने की मजबूरी'


प्रधानमंत्री ने कहा, "टांडा के निवासियों ने दशकों तक कठिनाइयों का सामना करते हुए संघर्ष किया है, लेकिन बीजेपी सरकार के तहत चीजें बदल गई हैं. बंजारा, घुमंतू समुदाय को जो सुविधाएं नहीं मिल रही थीं, उनका भी प्रबंध किया जा रहा है. अपना घर, अपनी जमीन का कानूनी दस्तावेज मिलने के बाद अब परिवार निश्चिंत होकर रह पाएंगे. इससे ऋण लेने में भी सुविधा होगी. कर्नाटक में स्वामित्व योजना का लाभ भी मिलने लगा है. अब आप अपने बच्चों को स्कूल भेज पाएंगे. अब झुग्गियों में जीने की मजबूरी कल की बात बन गई." 


'हम सभी फसलों पर दे रहे हैं MSP'


उन्होंने कहा, "पीएम आवास योजना से पक्का घर, गैस चूल्हा, बिजली कनेक्शन सब मिलने वाला है. कर्नाटक सरकार की मदद से आजीविका के लिए नए साधन बनने वाले हैं. सूखी लड़की, शहद, फल सभी से पैसा मिलेगा. पहले की सरकार कुछ ही चीजों पर एमएसपी देती थी, हमारी सरकार ने सभी फसलों पर एमएसपी देना शुरू किया." 


कांग्रेस पर सिर्फ वोट लेने का आरोप


कांग्रेस पर वार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "देश में जिन्होंने लंबे समय तक शासन किया, उन्होंने वोट तो ले लिया लेकिन ठोस फैसले नहीं लिए. दलित, वंचित आदिवासी, दिव्यांग, महिलाएं, समाज के सभी वंचित वर्गों को अब उनका पूरा हक मिल रहा है. सशक्तिकरण के लिए हम स्पष्ट रणनीति पर काम कर रहे हैं. अब गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी, दिव्यांग, महिलाएं, जैसे वंचित समाज अब इन्हें मूल सुविधाएं तेज गति से दे रही है." 


वंचितों तक पहुंचा योजनाओं का लाभ


बंजारा समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "महंगे इलाज के कारण स्वास्थ्य सुविधाओं से यही वर्ग वंचित था. आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख की स्वास्थ्य सुविधा हमारी सरकार ने दिया है. पहले राशन तक नहीं पहुंच पाता था. अब सभी को राशन मिलता है. हमने आर्थिक सशक्तिकरण के रास्ते बनाएं. दलित, आदिवासियों ने कभी बैंक का दरवाजा तक नहीं देखा था. जनधन खातों ने सभी वर्गों को बैंकों से जोड़ा. आज मुद्रा योजना के तहत लगभग 20 करोड़ लोन, एससी-एसटी, ओबीसी को मिले हैं. इस वर्ग से नए-नए उद्धमी बन रहे हैं." 


महिलाओं के लिए क्या बोले पीएम


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम वंचित समाज के लोगों के लिए नए अवसर बना रहे हैं. महिला कल्याण के लिए संवेदनशील हमारी सरकार आज उनके लिए अलग-अलग सेक्टर में उनके लिए अवसर बना रहे हैं. आदिवासियों को सम्मान देने का काम कर रहे हैं. उपेक्षित वर्गों के साथी आज देश के सर्वोच्च संस्थाओं में शीर्ष पर हैं. हमारी सरकार ने केंद्र सरकार की ग्रुप सी, ग्रुप डी में इंटरव्यू खत्म किया. इन कदमों के सबसे बड़े लाभार्थी हमारे गांव के युवा हैं." 


बंजारा समुदाय की जमकर तारीफ की


उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ने बंजारा समुदाय, घुमंतू और अर्थ घुमंतू समुदाय के लिए विशेष बोर्ड का गठन किया. इतने दशकों तक इन समुदाय की किसी ने सुध नहीं ली. हमारी सरकार ने इन परिवारों की सुध ली. डबल इंजन सरकार, भारत में रहने वाले हर समाज की परंपरा, खानपान, वेषभूषा को हमारी ताकत मानती है. हम इसको सहेजने के पक्षधर हैं. आप सांस्कृतिक रूप से समृद्ध और जीवंत हैं. आपका हजारों वर्षों का एक इतिहास है. इस देश के विकास में आपका विशेष योगदान है. मैं गुजरात से आता हूं. गुजरात और राजस्थान में बारिश कम होती है. लेकिन अनेक गांवों में सैकड़ों साल पहले पानी के लिए कुछ सुविधाएं हैं. आज भी लोग कहते हैं कि ये लाखा बंजारा ने किया था. पानी के प्रबंध के लिए लाखा बंजारा का नाम ही आता है."  


यह भी पढ़ें: 'गैर-मुस्लिम छात्रों की पहचान के लिए अब नहीं होगा सर्वे', UP में मदरसों को लेकर फैसला